ज्योतिष

बेहद महत्वपूर्ण हैं पीपल के वृक्ष से जुड़ी 6 बातें, हर सनातनी को होना चाहिए पता, पूजा करने के हैं कई लाभ

सनातन धर्म में ऐसे कई पेड़ पौधे हैं, जिन्हें बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता है. इन्हीं में से एक है पीपल का पेड़. पीपल के पेड़ को ना सिर्फ धर्म से जोड़ा गया है, बल्कि वनस्पति विज्ञान और आयुर्वेद भी पीपल के पेड़ के कई तरह के फायदे बताते हैं. हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को वृक्षों का राजा माना गया है. हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं और पितरों का वास होता है. प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, पीपल का पेड़ भगवान विष्णु का जीवन और पूर्णत: मूर्तिमान स्वरूप माना गया है. इन्हीं सभी कारणों से पीपल के पेड़ का धार्मिक क्षेत्र में और आयुर्वेद में भी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है.

1. भगवान विष्णु का रूप

हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, पीपल को दैवीय पेड़ माना गया है. धार्मिक मान्यताएं है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से सभी प्रकार के मनोरथ पूर्ण होते हैं.

2. शनि दोष से मुक्ति

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो उस व्यक्ति को शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है.

3. पितृ दोष से मुक्ति

यदि किसी के घर में पितृ दोष है. तो ऐसे में उस व्यक्ति को अमावस्या की रात पीपल के पेड़ की स्थापना करनी चाहिए और सदैव उसकी देखभाल करना चाहिए. ऐसा करने से घर का पितृ दोष समाप्त होता है.

4. वास्तु दोष

आपके घर में भी वास्तु दोष बढ़ता जा रहा है तो आपको घर में पीपल का पेड़ लगाना चाहिए. मान्यता है कि घर में पीपल का पेड़ लगाने से वास्तु दोष दूर होता है, लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि पीपल का पेड़ जमीन में नहीं लगा हो इसे सदैव गमले में ही रखें.

5. पितरों का निवास

धार्मिक मान्यता है कि पीपल के पेड़ में पितरों का भी वास होता है. यदि पितृ दोष दूर करना है तो पीपल के पेड़ को जल अर्पित किया जा सकता है.

6. वैज्ञानिक महत्व

पीपल का पेड़ का जितना धार्मिक महत्व है उतना ही वैज्ञानिक महत्व भी है. यह पेड़ पर्यावरण के लिए लाभकारी माना जाता है. विज्ञान के अनुसार, पीपल का पेड़ दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button