ज्योतिष

गणेश विसर्जन के दिन कर लें ये उपाय, जाते-जाते सबसे बड़ी खुशखबरी देकर जाएंगे गणपति

अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन किया जाता है. 10 दिन के गणेशोत्‍सव के बाद इसी दिन गणपति बप्‍पा को ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकते हुए विदाई दी जाती है. गणेश विसर्जन का दिन गणपति बप्‍पा की कृपा पाने का सबसे उत्‍तम समय होता है. गणेश विसर्जन अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाता है. इस साल 28 सितंबर 2023, गुरुवार को अनंत चतुर्दशी है, इसी दिन गणेश विसर्जन किया जाएगा. अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन से पहले कुछ खास उपाय कर लें. ये उपाय भगवान गणेश की अपार कृपा दिलाएंगे, साथ ही बुध ग्रह भी शुभ फल देने लगेंगे. गणेश विसर्जन से पहले किए गए ये उपाय जीवन की कई समस्‍याएं दूर कर देंगे. साथ ही सुख समृद्धि, धन, बेहतर स्वास्थ, सुख, बुद्धि देंगे.

अनंत चतुर्दशी के उपाय 

धन प्राप्ति का उपाय: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश विसर्जन से पहले गणेश जी को गुड़ और गाय के घी से बना भोग लगाएं. इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी और तेजी से धन की आवक बढ़ने लगेगी.

मनपसंद जीवनसाथी पाने का उपाय: जिन युवक-युवतियों के विवाह में बाधा आ रही है या मनचाहा जीवनसाथी पाने में मुश्किल आ रही है तो गणेश विसर्जन से पहले गणपति को हल्‍दी और सिंदूर मिलाकर अर्पित करें. साथ ही गणपति बप्‍पा से जल्‍द विवाह कराने की प्रार्थना करें. भक्ति भाव से की गई आपकी पुकार गणेशजी जरूर सुनेंगे.

वाणी दोष दूर करने का उपाय: कुंडली में बुध कमजोर हो तो जातक को वाणी से संबंधित समस्‍याएं होती हैं. जैसे तुतलाकर बोलना, अटककर बोलना, हकलाना आदि. इसके अलावा कमजोर बुध बुद्धिहीन, अतार्किक बनाता है. ऐसी लोग गणेश विसर्जन से पहले गणपति बप्‍पा को केले की माला बनाकर अर्पित करें. इससे बुध मजबूत होकर शुभ फल देगा.

सुख-समृद्धि पाने का उपाय: गणेश विसर्जन से पहले पूरे भक्ति भाव से गणपति को दूर्बा और मोदक का भोग लगाएं. फिर स्‍वयं वह प्रसाद खाएं. यह उपाय आपके जीवन में सुख-समृद्धि लाएगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button