लाइफ स्टाइल

कोल्ड ड्रिंक की बोतल में पानी भरकर रखना खतरनाक, सेहत को हो सकते हैं भारी नुकसान

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में लोग अब अपने फ्रिज में पानी की बोतले रखने लगे हैं ताकि वे गर्मी मंं ठंडा पानी पी सकें। गर्मियों में लोग कोल्ड ड्रिंक भी पीते हैं। कोल्ड ड्रिंक की बोतल खाली होने के बाद लोग उसी में पानी भरकर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। कोल्ड ड्रिंक की बोतलों में पानी भरकर रखने से जो नुकसान होते हैं उनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

पैदा होने लगते हैं हानिकारक तत्व:
कोल्ड ड्रिंक या मिनरल वॉटर की बोतल में कई दिन तक पानी भरकर रखना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, जब हम लंबे समय तक कोल्ड ड्रिंक की बोतलों में पानी भरकर इस्तेमाल करते हैं तो उन बोतलों में हानिकारक तत्व पैदा हो जाते हैं। इनमें fluoride और arsenic जैसे तत्व बनने लगते हैं। ये तत्व शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा इन्हें शरीर के लिए स्लो पॉइजन माना गया है।

बढ़ता है लिवर कैंसर का खतरा:
कई रिपोर्ट्स के अनुसार, प्लास्टिक की बोतल में रखे पानी से इंसान के इम्यून सिस्टम पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। माना जाता है कि इससे पैदा होने वाले केमिकल शरीर पर काफी नकारात्मक असर डालते हैं। इतना ही नहीं, प्लास्टिक में मौजूद फैथलेट्स जैसे केमिकल लिवर कैंसर का खतरा पैदा कर सकते हैं।

हो जाता है डायऑक्सिन का प्रोडक्शन:
जब भी गर्मी बढ़ने लगती है तो स्वाभाविक है कि प्लास्टिक पिघलने लग जाता है। आपने भी नोट किया होगा कि प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी डालते ही उसका शेप बदल जाता है। ऐसे ही जब गर्म माहौल में अगर बोतल बंद पानी गर्म होता है तो टोक्सिन यानी डायॉक्सिन पैदा होने लगते हैं, इससे ब्रेस्ट कैंसर की भी खतरा होता है।

बीपीए भी करता है नुकसान:
बीपीए का मतलब है Biphenyl A यह एक तरह का केमिकल होता है जो आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है। जिसकी वजह से डायबिटीज, मोटापा, फर्टिलिटी प्रॉब्लम्स आदि की दिक्कत होती है। इसका कारण है कोल्ड ड्रिंक प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना, और उस पानी को पीना।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button