ज्योतिष

नागपंचमी पर कीं ये गलतियां तो भोगना पड़ेगा बड़ा कष्‍ट! रहें सावधान

नागपंचमी सावन महीने में पड़ने वाले प्रमुख पर्व-त्‍योहारों में से एक है. हिंदू धर्म में नाग पंचमी को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. इस‍ दिन नाग और भोलेनाथ की पूजा की जाती है. नाग देवता की पूजा करने से जीवन में धन-समृद्धि मिलती है. सर्पदंश का खतरा टलता है. वहीं नाग पंचमी के दिन कुछ काम करने की मनाही भी की गई है. यदि इस दिन ये गलतियां की जाएं तो जीवन में कष्‍ट और बाधाओं का सामना करना पड़ता है.

नागपंचमी के दिन ना करें ये काम 

नागपंचमी सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाई जाती है. इस साल यह 21 अगस्‍त 2023, सोमवार को पड़ रही है. नागपंचमी के दिन सावन सोमवार का योग भी बन रहा है. इस दिन कुछ गलतियां ना करें.

– नागपंचमी के दिन नुकीली और धारदार चीजों का इस्तेमाल ना करें. साथ ही नागपंचमी के दिन सुई-धागा का इस्तेमाल भी ना करें. ऐसा करने से जीवन में कष्‍ट बढ़ते हैं.

– नागपंचमी के दिन चावल नहीं खाना चाहिए. साथ ही नागपंचमी के दिन लोहे का तवा या लोहे की कड़ाही का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. कई जगहों पर तो नागपंचमी के दिन चूल्‍हा ही नहीं जलाया जाता है और बासी भोजन किया जाता है.

– नागपंचमी के दिन किसी से अपशब्‍द ना कहें. ना ही किसी से नकारात्‍मक बातें बोलें. ऐसा करने से सौभाग्‍य भी दुर्भाग्‍य में बदल जाता है.

– नागपंचमी के दिन धरती नहीं खोदनी चाहिए इसलिए नागपंचमी के दिन खेती का काम नहीं किया जाता है. ताकि नाग देवता के बिलों को नुकसान ना पहुंचे.

– वैसे तो कभी भी किसी सांप को मारना या सताना नहीं चाहिए लेकिन नागपंचमी के दिन ऐसा करने की गलती ना करें. ऐसा करना आपको ही नहीं पूरे परिवार को कष्‍ट देता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button