देश

छत्तीसगढ़ में PM मोदी की एक और गारंटी पूरी, धान 3,100 रुपये क्विंटल पर खरीदी जाएगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दी गई एक और गारंटी को पूरा कर दिया गया है। राज्य में प्रति एकड़़ 21 क्विंटल और 31 सौ रुपये क्विंटल की दर से खरीदी की जाएगी। इसके राज्य सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

राज्य में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी ने मतदाताओं को कई गारंटी दी थी, उसके तहत जहां 18 लाख आवास निर्माण को मंजूरी दी गई है, वहीं अब धान खरीदी के वादे को पूरा किया गया है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार जनता से किए सभी वादे को पूरा करेगी। हम राज्य के किसानों से 3100 रूपए क्विंटल के मान से धान की खरीदी करेंगे। राज्य में इस साल 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी अनुमानित है। समर्थन मूल्य पर धान उर्पाजन के एवज में किसानों को लगभग 40 हजार करोड़ का भुगतान होगा।

गौरतलब है कि राज्य में अब तक किसानों से समर्थन मूल्य पर मात्र 15 क्विंटल धान की खरीदी की जा रही थी, जिसे सरकार ने बढ़ाकर 21 क्विंटल कर दिया है। धान की खरीदी 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से होने पर किसानों को प्रति एकड़ धान विक्रय पर लगभग 23,355 रूपए का अधिक लाभ मिलेगा। पिछली सरकार द्वारा किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान की खरीदी और चार किश्तों में इनपुट सब्सिडी के कुल भुगतान को मिलाकर अधिकतम 41,745 रूपए का भुगतान किया जा रहा था।

राज्य में प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी को लागू करके किसानों से 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से 21 क्विंटल धान की खरीदी कर रहे हैं। इससे किसानों को प्रति एकड़ का धान बेचने पर कुल 65,100 रूपए का भुगतान होगा, जो उन्हें धान खरीदी के एवज में अब तक हो रहे भुगतान से 23,355 रूपए अधिक है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button