खेल

2 साल रहा बाहर, आते ही IPL में मचाया तहलका, कैप का भी दावेदार

आईपीएल के इस सीजन में कई ऐसे खिलाड़ी भी नजर आ रहे हैं, जो पिछले कुछ साल से आईपीएल नहीं खेल रहे थे, लेकिन इस बार उन्होंने वापसी की है। वैसे तो हर साल ऐसा ही होता है। लेकिन ये साल कुछ खास है। इस बीच आपको आज उस खिलाड़ी के बारे में बताते हैं, जिसने दो साल तक लगातार आईपीएल मिस किया, लेकिन साल 2023 में वापसी की और आते ही तहलका सा मचा दिया। इस बार भी वो खिलाड़ी खेल रहा है और पर्पल कैप का दावेदार भी है। हम बात कर रहे हैं मोहित शर्मा की, जो इस बार आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहे हैं।

मोहित ने साल 2013 में किया था आईपीएल डेब्यू 

मोहित शर्मा ने आईपीएल डेब्यू साल 2013 में ​किया था। तब उन्होंने अपनी टीम के लिए 15 मैच खेले और 20 विकेट निकालने में कामयाब रहे। इसके बाद साल दर साल वे आईपीएल में नजर आते रहे। साल 2018 तक सब कुछ ठीक चलता रहा। लेकिन चीजें बदली साल 2019 में। उस साल उन्होंने अपनी टीम के लिए केवल एक ही मैच खेला। उन्हें केवल एक विकेट मिला। साल 2020 भी कुछ ऐसा ही गया। उस साल भी उन्हें केवल एक ही मैच खेलना का मौका मिला। फिर उन्होंने एक ही विकेट चटकाया। लेकिन इसके बाद उन्हें लेने में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। साल 2021 और उसके बाद 2022 में वे आईपीएल नहीं खेल पाए। नीलामी के दौरान किसी भी टीम ने उन पर दांव नहीं लगाया।

नेट बॉलर बनकर रह गए थे मोहित शर्मा

मोहित न तो आईपीएल खेल रहे थे और न ही उन्हें टीम इंडिया में वापसी की कोई संभावना दिख रही थी। ऐसे में उन्होंने वापसी की नेट बॉलर के तौर पर। वे गुजरात टाइटंस के साथ जुड़े और टीम के जो परमानेंट खिलाड़ी थे, उन्हें नेट्स में गेंदबाजी करवा रहे थे। टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल मैच खेल चुका खिलाड़ी नेट बॉलर बन कर रह गया। लेकिन कहा जाता है कि अगर आपके पास प्रतिभा है, तो ​दिन बदलते हैं। ऐसा ही कुछ मोहित शर्मा के भी साथ हुआ। नेट्स में उनकी शानदार गेंदबाजी देखकर जीटी ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

साल 2023 में की मोहित ने वापसी 

दो साल के गैप के बाद साल 2023 में एक बार फिर से मोहित शर्मा आईपीएल खेल रहे थे। उन्होंने पिछले साल अपनी टीम के लिए 14 मुकाबले खेले और इस दौरान 27 विकेट निकाले। ये उनके आईपीएल करियर का सबसे बेहतरीन साल था। उनकी टीम फाइनल तक गई, उसमें मोहित शर्मा का भी बड़ा रोल रहा। इसके बाद टीम ने उन्हें अगले साल के लिए रिटेन कर लिया। इस बार यानी साल 2024 में भी वे आईपीएल खेल रहे हैं। टीम ने जो 3 मैच अब तक खेले हैं, उन सभी में वे खेलते हुए दिखाई दिए। इस दौरान वे अब तक 6 विकेट चटका चुके हैं। उम्मीद है कि वे आगे भी इससे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

पर्पल कैप की रेस में टॉप 5 में मोहित 

इस बीच खास बात ये है कि जब आईपीएल में दुनियाभर के धाकड़ खिलाड़ी खेल रहे हैं, तब मोहित शर्मा पर्पल कैप जीतने के भी दावेदार नजर आ रहे हैं। इस बार अब तक सबसे ज्यादा विकेट तो सीएसके के मुस्तफिजुर रहमान के नाम हैं, लेकिन टॉप 5 मोहित भी बने हुए हैं। रहमान के बाद दूसरे नंबर पर 6 विकेट लेकर मयंक यादव, तीसरे पर 6 विकेट लेकर युजवेंद्र चहल और चौथे पर 6 विकेट लेकर मोहित शर्मा बने हुए हैं। कोई बड़ी बात नहीं अगर मोहित शर्मा जल्द ही इस लिस्ट में टॉप पर भी नजर आ जाएं तो। ऐसे में कहा जा सकता है कि दो साल के गैप के बाद आईपीएल में वापसी करते हुए दो साल से मोहित शर्मा ने आईपीएल में एक तरह से तहलका मचा दिया है। देखना होगा कि इस साल का बाकी आईपीएल उनके लिए कैसा जाता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button