खेल

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच में लगेगा ऑस्ट्रेलियाई तड़का, 14000 KM दूर हो रही तैयारी

9 जून को न्यूयॉर्क में के नैसो काउंटी क्रिकेट ग्राउंड में क्रिकेट का सबसे बड़ा तमाशा होगा. आमने-सामने होंगी दो सबसे कट्टर विरोधी टीमें- भारत और पाकिस्तान. मौका होगा टी20 वर्ल्ड कप 2024 का. इस मुकाबले का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है क्योंकि पहली बार दोनों टीमें न्यूयॉर्क में मौजूद प्रवासी भारतीय और पाकिस्तानी फैंस के सामने भिड़ेंगी. लेकिन इस मुकाबले में असली तड़का तो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पडे़गा, जो इस पर सबसे ज्यादा असर डालेगा. पूरे 14 हजार किलोमीटर दूर ऑस्ट्रेलिया से कुछ ऐसा अमेरिका में पहुंच रहा है, जो भारत-पाकिस्तान समेत हर मैच को कमाल बना सकता है. क्या है वो, आपको आगे बताते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने में करीब 6 हफ्ते बाकी हैं और तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस बार का वर्ल्ड कप कई मायनों में खास होने वाला है. एक तो पहली बार वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. दूसरी बात, पहली बार अमेरिका में वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है, जिसे लेकर सबसे ज्यादा उत्साह और उत्सुकता है. अब अमेरिका में क्रिकेट अभी सिर्फ पनप रहा है, ऐसे में यहां क्रिकेट का इंफ्रास्ट्रक्चर तो ज्यादा नहीं है. इसलिए वर्ल्ड कप के मैदान तैयार करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें से ही एक है विदेशी पिच.

ऑस्ट्रेलिया से आ रही पिच

जी हां, भारत-पाकिस्तान मुकाबले समेत अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप के मैचों के लिए पिचें वहां तैयार नहीं हो रहीं, बल्कि उन्हें हजारों किलोमीटर दूर से मंगाया जा रहा है. बीबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इन मैदानों के लिए अमेरिका से 14 हजार किलोमीटर दूर ऑस्ट्रेलिया से ‘ड्रॉप-इन पिच’ पहुंचाई जा रही हैं. ये पिचें ऑस्ट्रेलिया के मशहूर शहर एडिलेड से पहुंच रही हैं. एडिलेड समेत ऑस्ट्रेलिया के कई मैदानों में ‘ड्रॉप-इन’ पिचों का चलन है. ‘ड्रॉप-इन’ ऐसी पिच होती हैं, जिन्हें एक मैदान से दूसरे मैदान में ले जाया जा सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button