देश

PM मोदी ने कहा- मिडिल क्लास इंडियन्स की कमाई में 10 साल में तिगुना वृद्धि, भारत कर रहा उल्लेखनीय प्रगति

नई दिल्ली. देश का मध्यमवर्ग तरक्की की राह पर चल रहा है. पिछले दस साल में मध्यम वर्ग की आय में तीन गुना वृद्धि हुई है. पीएम मोदी ने भारत की शानदार अर्थव्यवस्था की दो रिसर्च डेटा को अपने लिंक्डइन अकाउंट पर शेयर किया है. यह रिसर्च सीनियर जर्नलिस्ट अनिल पद्मनाभन और एसबीआई रिसर्च का है. पीएम मोदी ने लिखा कि भारत समतामूलक और सामूहिक समृद्धि हासिल करने की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है. उन्होंने कहा कि ये विश्लेषण उस चीज़ पर प्रकाश डालते हैं जिससे हमें बहुत खुशी होनी चाहिए. आईए जानते हैं उस डेटा के बारे में जिसको प्रधानमंत्री ने शेयर किया है.

आईटीआर में 9 सालों में अप्रत्याशित वृद्धि

एसबीआई के शोध के अनुसार, आईटीआर रिटर्न के आधार पर कि भारित औसत आय ने पिछले 9 वर्षों में सराहनीय छलांग लगाई है जो कि ्रङ्घ14 में 4.4 लाख रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 23 में 13 लाख रुपये हो गई है. पीएम मोदी ने कहा कि पद्मनाभन का आईटीआर डेटा का अध्ययन विभिन्न आय वर्गों में कर आधार के विस्तार का सुझाव देता है.

रिसर्च में प्रत्येक ब्रैकेट में टैक्स फाइलिंग में न्यूनतम तीन गुना वृद्धि देखी गई है, कुछ ने लगभग चार गुना वृद्धि भी हासिल की है. इसके अलावा, यह शोध राज्यों में आयकर दाखिलों में वृद्धि के संदर्भ में सकारात्मक प्रदर्शन पर प्रकाश डालता है. 2014 और 2023 के बीच आईटीआर फाइलिंग की तुलना करने पर डेटा सभी राज्यों में बढ़ी हुई कर भागीदारी की एक आशाजनक तस्वीर पेश करता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button