देश

MP Weather Update: एमपी के कई शहरों में दिखेगा हीटवेव का असर, 6 मई से बदलेगा मौसम का मिजाज

एमपी में गर्मी के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं। इन दिनों तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं नरसिंहपुर में पार 42 डिग्री दर्ज किया गया। इस दौरान एमपी के कई जिलों में हीटवेव यानी की गर्म हवाएं चलने के आसार हैं। शनिवार को तेज गर्मी पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार के दिन की शुरुआत तेज धूप के साथ ही गर्मी से होगी। वहीं कई शहरो का तापमान 40 से 42 डिग्री तक पहुंच जाएगा। हालांकि सोमवार 6 मई से मौसम में एक बार फिर बदलाव देखा जा सकता है। जिसके कारण पूर्वी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा मौसम ?
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक शनिवार को प्रदेश के ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, दतिया सहित 10 से अधिक जिलों में हीट वेव का अलर्ट है। वहीं विभाग के मुताबिक गर्मी को देखते हुए मई महीने के अंत तक मध्य प्रदेश का तापमान 45-47 डिग्री के पार जाने की संभावना है। वहीं ग्वालियर, छतरपुर, दतिया, टीकमगढ़, रीवा, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज, खरगोन और खंडवा में लू चल सकती है।

रात में तापमान में आई गिरावट
प्रदेश में इन दिनों पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण रातों के तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल रही है। इस दौरान मौसम में गर्मी से थोड़ी राहत मिल जाती है। लेकिन दिन में फिर से गर्मी का प्रभाव देखने को मिलता है। राजधानी भोपाल में भी गर्मी का प्रभाव देखने को मिल रहा है। यहां दिन में तेज धूप निकली हुई है।

फिर बारिश का अनुमान
IMD के मुताबिक 6-7 मई को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस ( पश्चिमी विक्षोभ ) एक्टिव हो रहा है। जिसकी वजह से 6 और 7 मई को प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। पूर्वी इलाकों में ज्यादा संभावना है। इसके बाद फिर हीट वेव का असर रहेगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button