देश

मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी बोले- लोकतंत्र हमारे रगों में है, भारत ‘मदर ऑफ डेमोक्रसी’ है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 2023 के अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के पहले एपिसोड में कहा कि लोकतंत्र हमारे रगों में है। उन्होंने ये भी कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है। उन्होंने आदिवासी समाज को लेकर बड़ी बात कही।

पीएम मोदी ने कहा कि पद्म पुरस्कार विजेताओं की एक बड़ी संख्या आदिवासी समुदायों और आदिवासी समाज से जुड़े लोगों से आती है। आदिवासी जीवन शहर के जीवन से अलग है, इसकी अपनी चुनौतियां भी हैं। इन सबके बावजूद आदिवासी समाज अपनी परंपराओं को बचाने के लिए हमेशा आतुर रहता है।

पीएम मोदी ने कहा कि टोटो, हो, कुई, कुवी और मांडा जैसी आदिवासी भाषाओं पर काम करने वाली कई महान हस्तियों को पद्म पुरस्कार मिल चुके हैं। यह हम सबके लिए गर्व की बात है। सिद्दी, जारवा और ओंगे आदिवासियों के साथ काम करने वालों को इस बार भी पुरस्कृत किया गया है।

पद्म पुरस्कार पाने वालों की मोदी ने की प्रशंसा

पीएम मोदी ने कहा कि इस बार पद्म पुरस्कार पाने वालों में वे लोग हैं जिन्हें संतूर, बम्हुम, द्वीतारा जैसे हमारे पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुन फैलाने में महारत हासिल है। चारों तरफ गुलाम मोहम्मद जाज, मोआ सु-पोंग, री-सिंहबोर कुर्का-लॉन्ग, मुनि-वेंकटप्पा और मंगल कांति राय की चर्चा हो रही है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button