देश

श्रीनगर से शिमला और उत्तराखंड तक बिछ गई सफेद बर्फ की चादर

श्रीनगर । हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी के बाद पर्यटकों के दिल गार्डन गार्डन हो गए हैं। पहाड़ों में सफेदी ही सफेदी छाई हुई है और घरों में भी बर्फ जम रही है। कश्मीर से लेकर हिमाचल तक हर जगहों पर्यटकों का जमघट लगा हुआ है, जिसका लुत्फ बच्चों से लेकर बड़े सभी उठा रहे हैं।
कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार को सर्दी के मौसम की दूसरी बर्फबारी हुई, जबकि घाटी के ऊंचे इलाकों में पिछले 48 घंटों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई। गुलमर्ग में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है और लोग स्कीइंग का लुत्फ उठा रहे हैं। श्रीनगर में अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग, सोनमर्ग, शोपियां, गुरेज, माछिल और घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। बारामूला जिले में स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग में पिछले 48 घंटों में लगभग 2.5 फुट ताजा बर्फबारी हुई है। इसी स्थान पर बुधवार से चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी होनी है। श्रीनगर में पिछले 24 घंटों में 29 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि काजीगुंड में 76.8 मिमी बारिश हुई है। हिमाचल के किलाड़(पांगी) में 90 सेमी बर्फबारी हुई जबकि छितकुल और जलोरी जोत में 45 सेमी, कुकुमसेरी में 44 सेमी और गोंदला में 39 सेमी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी ने हर किसी का मन खुश कर दिया है। पर्यटकों की शिमला में बर्फ देखने की ख्वाहिश भी पूरी हुई और पर्यटक भी बर्फबारी देखकर झूम उठे।
बर्फबारी के कारण शिमला की ऊंचाई वाले इलाकों के पहाड़ बर्फ से ढक गए हैं। लद्दाख में ताजा बर्फबारी के बाद पर्यटकों और स्थानीय लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। लद्दाख में कई जगहें बर्फ से ढकी हुई हैं, जिसका आनंद पर्यटक उठा रहे हैं। इस बर्फबारी से उन किसानों को भी राहत मिली है जो कि काफी समय से शुष्क सर्दी से जूझ रहे थे। उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद पर्यटक काफी उत्साहित हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button