देश

बाटला हाउस एनकाउंटर के दोषी को नहीं होगी फांसी, कोर्ट ने उम्रकैद की सुनाई सजा

दिल्ली हाई कोर्ट ने आरिज खान को दी गई मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया। दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की हत्या के लिए ट्रायल कोर्ट ने खान को मौत की सजा सुनाई थी। यह आदेश जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और अमित शर्मा की पीठ ने सुनाया। ट्रायल कोर्ट ने 8 मार्च, 2021 को खान को दोषी ठहराया और कहा कि यह विधिवत साबित हुआ है कि उसने और उसके सहयोगियों ने पुलिस अधिकारी की हत्या की और उन पर गोलियां चलाईं। 15 मार्च, 2021 को, इसने खान को मृत्युदंड की सजा सुनाई और उस पर 11 लाख का जुर्माना भी लगाया, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि शर्मा के परिवार के सदस्यों को 10 लाख तुरंत जारी किए जाने चाहिए।

इसके बाद उच्च न्यायालय को खान की मौत की सजा की पुष्टि के लिए एक संदर्भ प्राप्त हुआ। जब कोई निचली अदालत किसी व्यक्ति को मौत की सजा सुनाती है, तो उच्च न्यायालय सजा की पुष्टि के लिए दलीलें सुनकर उसके फैसले की जांच करता है। ट्रायल कोर्ट ने अपने फैसले में बिना किसी उकसावे के पुलिस पार्टी पर गोलीबारी करने के खान के कृत्य को घृणित और क्रूर बताया था और कहा था कि इससे पता चलता है कि वह न केवल समाज के लिए खतरा था, बल्कि राज्य का दुश्मन भी था।

ट्रायल कोर्ट ने कहा था कि दोषी ने अपने घृणित कार्य के कारण, जीने का अधिकार खो दिया है, ने माना कि खान के खिलाफ साबित हुआ अपराध कोई सामान्य कार्य नहीं था, बल्कि राज्य के खिलाफ अपराध था, और इसे करते समय उसने ऐसा किया। एक खूंखार और अच्छी तरह से प्रशिक्षित आतंकवादी की तरह जो किसी भी तरह की नरमी का हकदार नहीं है। खान अपराध स्थल से भाग गया था और उसे घोषित अपराधी घोषित कर दिया गया था। उन्हें 14 फरवरी, 2018 को गिरफ्तार किया गया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button