देश

टिकट के बदले नकद घोटाला: हिंदुत्व कार्यकर्ता, साधु से दो करोड़ की कीमती वस्तुएं, 76 लाख नकद बरामद

बेंगलुरु। भाजपा विधायक टिकट घोटाले की जांच कर रहे विशेष विंग सीसीबी के अधिकारियों ने इस मामले में दो करोड़ रुपये के कीमती सामान, सोने के आभूषण और 76 लाख रुपये नकद जब्त किए हैं।

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी. दयानंद ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि मामले में आरोपी हिंदुत्व कार्यकर्ता चैत्रा कुंडपुरा से दो करोड़ रुपये के कीमती सामान और सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं।

वहीं, गिरफ्तार संत अभिनव हलश्री के मठ से 56 लाख रुपये नकद जब्त किए गए। आगे की जांच करने के बाद संत से जुड़े एक व्यक्ति से 20 लाख रुपये जब्त किए गए।

पुलिस ने आठ लोगों को गिरफ्तार किया है और चार लोगों को पूछताछ के लिए पेश होने का नोटिस जारी किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि संत ने कृषि भूमि के लिए पट्टे की राशि के रूप में 20 लाख रुपये का भुगतान किया था और इसे वसूल कर लिया गया है। पुलिस ने आरोपियों के बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं। जांच से पता चला कि आरोपी विलासितापूर्ण जीवन जी रहे थे और उनकी जीवनशैली हाल ही में बदल गई थी।

सीसीबी मैसूर के कांग्रेस प्रवक्ता एम. लक्ष्मण को नोटिस जारी करने पर भी विचार कर रही है, जिन्होंने आरोप लगाया था कि उन्हें 185 करोड़ रुपये के भाजपा विधायक टिकट घोटाले के बारे में जानकारी मिली थी। उन्होंने दावा किया था कि चैत्रा कुंडपुरा ने 17 टिकट दावेदारों को धोखा दिया है। उसने 23 लोगों को टिकट दिलाए और पैसे कमाए।

उन्होंने कहा था कि चैत्र कुंडपुरा का भाजपा शीर्ष नेतृत्व से सीधा संबंध है और उन्होंने मांग की थी कि इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा था, ”हम इस संबंध में मुख्‍यमंत्री सिद्दारमैया के पास एक प्रतिनिधिमंडल ले जा रहे हैं और उनसे घोटाले की व्यापक जांच के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया जाएगा।” भाजपा ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में 72 नए चेहरों को टिकट दिया था और उसे करारी हार का सामना करना पड़ा।

यह घोटाला तब सामने आया जब एक उद्योगपति गोविंद बाबू पुजारी ने चैत्र कुंडपुरा और अन्य के खिलाफ विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट का वादा करके पांच करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने की शिकायत दर्ज कराई।

सूत्रों के मुताबिक, कुंडापुरा ने घोटाले में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के शामिल होने का दावा किया था।

प्रवर्तन निदेशालय को लिखे पत्र में कुंडापुरा ने मांग की थी कि उनके मामले में शिकायतकर्ता उद्योगपति गोविंदा बाबू पुजारी के लेनदेन की जांच धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत की जाए। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने जांच में सहयोग करने की इच्छा भी व्यक्त की।

कुंडापुरा ने हिरासत में रहते हुए मीडिया के सामने यह भी घोषणा की थी कि साधु की गिरफ्तारी के बाद बड़ी मछलियों की संलिप्तता सामने आएगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button