खेलदेश

INDvsWI 2ndODI : रोहित और कोहली की गैरमौजूदगी में इंडीज ने भारत को 6 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

गुडाकेश मोती (3/36) और रोमारियो शेफर्ड (3/37) के तीन-तीन विकेटों की अगुवाई में अनुशासित गेंदबाजी प्रयास, इसके बाद शाई होप (नाबाद 63) के शानदार अर्धशतक ने शनिवार को यहां दूसरे वनडे में भारत पर छह विकेट की शानदार जीत के साथ वेस्टइंडीज को तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर करने में मदद की।

वेस्टइंडीज ने भारत को तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे वनडे में शनिवार को रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में 6 विकेट से हरा दिया। भारत ने अपनी पारी में मात्र 181 रन बनाए थे। प्लेयर ऑफ द मैच शे होप को चुना गया।
वेस्टइंडीज की ओर से काइल मेयर्स (36), शे होप नाबाद (63) और केसी कार्टी नाबाद (48) रन की दमदार पारी रही।

भारत के गेंदबाज इस बार वेस्टइंडीज के खिलाफ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये। केवल शार्दुल ठाकुर ही ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने 3 विकेट झटके। पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव केवल एक विकेट ले पाये।

इससे पहले भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने अपने पहले ही ओवर में काइल मायर्स (32 रन) और ब्रैंडन किंग (15 रन) को आउट कर वेस्टइंडीज को नौवे ओवर में दोहरे झटके दिये। तीसरा विकेट भी उनके नाम रहा। एलिक अथानाजे उनकी गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 72 रन हो गया था।

इससे पहले भारतीय टीम प्रबंधन का कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम देने का फैसला बुरी तरह उलटा पड़ गया क्योंकि विश्व कप टीम के दावेदार खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ रफ्तार, उछाल और टर्न का सामना नहीं कर पाये जिससे टीम 40.5 ओवर में 181 रन पर सिमट गयी।

वेस्टइंडीज के कप्तान होप ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने 55 गेंद में इतने ही रन बनाये और शुभमन गिल (34 रन, 49 गेंद) के साथ पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत करायी।

लेकिन इस भागीदारी के टूटते ही लय टूट गयी और भारतीय टीम ने अगले 7.2 ओवर में 23 रन पर पांच विकेट गंवा दिये।

विश्व कप से महज 10 मैच पहले रोहित और कोहली को आराम देने के फैसले का कोई मतलब नहीं दिखता। इससे फैसले पर सवालिया उठेंगे।

बारिश के कारण खेल में दो बार व्यवधान पड़ा लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा।

किशन विश्व कप के दौरान पारी का आगाज नहीं करेंगे लेकिन उन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़कर दूसरे विकेटकीपर (बशर्ते केएल राहुल विश्व कप के लिए फिट हों) के तौर पर अपना दावा मजबूत कर दिया है। हालांकि यह संजू सैमसन के बारे में नहीं कहा जा सकता जो 19 गेंद में नौ रन ही बना सके और अक्षर पटेल (एक रन) ने सुनहरा मौका गंवा दिया।

बायें और दायें हाथ के बल्लेबाजों के संयोजन को ध्यान में रखते हुए उन्हें तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन दोनों खिलाड़ी जेडन सील्स (छह ओवर में 28 रन देकर एक विकेट), अल्जारी जोसफ (35 रन देकर दो विकेट) और रोमारियो शेपर्ड (37 रन देकर तीन विकेट) की शार्ट गेंद रणनीति के खिलाफ जूझते दिखे। इनके अलावा उन्हें बायें हाथ के स्पिनर गुडोकश मोती (9.3 ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट) और लेग स्पिनर यानिक कारिया (25 रन देकर एक विकेट) के टर्न और उछाल से भी परेशानी हुई।

किशन और गिल ने शुरु में तेजी से रन जुटाये, सिर्फ यहीं वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का दबदबा नहीं दिखा।

किशन ने मोती पर एक छक्का जड़ा जबकि गिल का ड्राइव शॉट शानदार रहा, हालांकि वह लय में नहीं दिखे।

मोती की गेंद को उठाने के चक्कर में गिल लांग ऑफ पर कैच दे बैठे।

किशन अपना अर्धशतक पूरा कर चुके थे और शेपर्ड की गेंद पर स्क्वायर कट लगाने की कोशिश में प्वाइंट पर एलिक अथानाजे को डाइविंग कैच दे बैठे।

कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या (07) भी वेस्टइंडीज गेंदबाजों के झांसे में आ गये। पंड्या ने शॉर्ट गेंद से निपटने की कोशिश की लेकिन उनका संयम भी जवाब दे गया और सील्स की को पुल करने का प्रयत्न करते हुए मिडविकेटपर ब्रैंडन किंग को आसान कैच देकर आउट हुए।

अक्षर पटेल सफेद गेंद के क्रिकेट में गेंदबाज की तुलना में अच्छे बल्लेबाज बनते जा रहे हैं इसलिये उन्हें चौथे नंबर पर उतारा गया जिसके लिए श्रेयस अय्यर के फिट होने का इंतजार है। वह भी शेपर्ड की गेंद का शिकार हुए और विकेटकीपर होप को कैच थमा बैठे।

सैमसन कहीं भी लय में नहीं दिखे जिन्होंने अपना अंतिम प्रतिस्पर्धी मैच इंडियन प्रीमियर लीग में 19 मई को खेला था। वह कारिया की लेग ब्रेक के सामने कभी भी सहज नहीं लगे और उन्हें ही विकेट दे बैठे।

जहां तक सूर्यकुमार यादव (25 गेंद में 24 रन) का सवाल है तो उन्होंने तीन चौके जड़कर बड़ी पारी खेलने की जो उम्मीद लगायी थी, वो मोती की ऑफ स्टंप से बाहर जाती लुभावनी गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास से टूट गयी। उनके आउट होते ही भारत की 200 रन तक पहुंचने की उम्मीद टूट गयी थी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button