लाइफ स्टाइल

सुबह खाली पेट दौड़ने से पहले जान लें फायदे और नुकसान नहीं तो बिगड़ जाएगी बात

आज के इस दौर में खुद को स्वस्थ रख पाना बहुत बड़ा चैलेंज है. हेल्दी रखने के लिए हम सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं. कोई वॉक करता है तो कोई रनिंग करता है. सुबह इतनी जल्दी कोई नहीं खाता इसलिए खाली पेट ही रनिंग करना पड़ता है. सुबह-सुबह रनिंग करने से कई फायदे मिलते हैं. रनिंग करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है.

डॉक्टर भी मॉर्निंग वॉक या फिर रनिंग करने की सलाह देते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट करने से सिर्फ फायदे ही नहीं नुकसान भी होते हैं. आइए इस आर्टिकल में सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

सुबह दौड़ने के फायदा

कम होता है मोटापा: सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने से आपका वजन कम हो सकता है. जिनका वेट ज्यादा है अगर वो सुबह उठकर खाली पेट दौड़ते हैं तो उन्हें इसका फायदा देखने को मिल सकता है.

दिल के लिए अच्छा: सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है. अगर आप रोजाना 10 से 15 मिनट दौड़ते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है.

पाचन क्रिया और अच्छी नींद: सुबह-सुबह खाली पेट वॉक या रनिंग करने से पाचन समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ सुबह उठकर दौड़ने से अच्छी नींद भी आती है.

सुबह खाली पेट दौड़ने के होते हैं ये नुकसान

थकान से हो सकता है नुकसान

अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने जाते हैं तो आपको जल्दी थकान लग सकती है. सुबह-सुबह इतनी शरीर में इतनी एनर्जी नहीं होती कि अधिक समय तक दौड़ा जा सके. सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने के लिए आपका शरीर फ्यूल के रूप में मोटापे यानी फैट का इस्तेमाल करता है. फैट को एनर्जी में बदल देता है लेकिन ये ज्यादा समय तक नहीं चल पाता. इसलिए आप जल्दी थक सकते हैं.  हेल्थ लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार 2010 में हुई एक रिसर्च में ये पाया गया था कि सुबह सुबह खाली पेट दौड़ने से पुरुषों की सहनशक्ति में कमी आई थी. वहीं, 2018 की एक स्टडी में ये बताया गया कि खाने के बाद एक्सरसाइज करने में सुधार आता है.

इंजरी का होता है खतरा

सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने से आपकी एनर्जी कम होती जाती है और आप थका हुआ महसूस करते हैं. इस दौरान फिजिकल एक्टिविटी करने से आपको इंजरी भी सकती है.
इस दौरान आपके दिमाग को पूर्ण रूप से काम करने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है. एक्सरसाइज के दौरान आपकी बॉडी को को ग्लूकोज की आवश्यकता होती है क्योंकि ग्लूकोज आपकी मसल्स के लिए फ्यूल की तरह होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button