देश

इंडिया गठबंधन 2024 में मिलकर लड़ेगा चुनाव,लालू बोले – हम INDIA को जिताएंगे, देश को बचाएंगे और मोदी को हटाएंगे

नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने शुक्रवार को अपनी तीसरी बैठक में 2024 का लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने का प्रस्ताव पारित किया। अपने प्रस्ताव में, इसने कहा कि विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था भी लेन-देन की सहयोगात्मक भावना से की जाएगी।इंडिया ब्लॉक ने 14 सदस्यीय संयुक्त समन्वय समिति का भी निर्णय लिया है।

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ तीसरी बैठक में किसने की कहा :

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी –
उन्होंने कहा आज, दो बहुत बड़े कदम उठाए गए। अगर इस मंच पर पार्टियां एकजुट हो गईं, तो बीजेपी के लिए चुनाव जीतना असंभव है। हमारे सामने काम सबसे कुशल तरीके से एक साथ आने का है। एक समन्वय समिति का गठन और निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए कि इंडिया गठबंधन भाजपा को हरा दे, सीट-बंटवारे पर चर्चा में तेजी लाना दो कदम आवश्यक हैं…प्रधानमंत्री और एक व्यवसायी के बीच की सांठगांठ हर व्यक्ति के सामने है…मुझे विश्वास है कि इंडिया गठबंधन भाजपा को हरा देगा . इस गठबंधन में असली काम वे रिश्ते हैं जो इस गठबंधन के नेताओं के बीच बने हैं। पिछली दो बैठकों ने तालमेल बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत बड़ा काम किया है कि हम सभी एक होकर काम करें।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा “मैंने लद्दाख में एक सप्ताह बिताया। मैं पैंगोंग झील के ठीक सामने गया जहां चीनी हैं। मैंने विस्तृत चर्चा की, शायद यह सबसे विस्तृत चर्चा है जो लद्दाख के बाहर किसी भी राजनेता ने लद्दाख के लोगों के साथ की है।” उन्होंने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि चीनियों ने भारतीय भूमि ले ली है। उन्होंने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि प्रधान मंत्री इस तथ्य के बारे में झूठ बोल रहे हैं कि चीनियों ने भारतीय भूमि नहीं ली है। लद्दाख का हर एक व्यक्ति जानता है कि भारत के लोग और लद्दाख के लोग भारत सरकार द्वारा धोखा दिया गया है। स्पष्ट रूप से सरकार और चीनियों के बीच एक समझौता हुआ है। सीमाओं पर स्पष्ट रूप से बदलाव हुआ है। हमारे चरवाहों ने खुद हमें बताया कि उन्हें उन क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जहां वे थे अनुमति दी गई…लद्दाख में जो हुआ वह बेहद शर्मनाक है।’

अरविंद केजरीवाल-
अरविंद केजरीवाल ने कहा ये लोग अपने आप को भगवान से भी बड़ा समझने लगे हैं और जब कोई खुद को भगवान से भी बड़ा समझता है तो उसका पतन निश्चित होता है। अब सबको लग रहा है कि INDIA गठबंधन मोदी सरकार के पतन का कारण बनने वाला है… यहां जितने लोग आए हैं सब देश को बचाने के लिए आए हैं, कोई पद के लिए नहीं आया है।

लालू यादव –

राजद प्रमुख लालू यादव ने कहा …हम सब एक हैं और एक होकर यह लड़ाई लड़ेंगे। हम राहुल गांधी को विश्वास दिलाते हैं कि हम सब एक होकर सभी लोगों को समायोजित करके आगे सीट शेयरिंग अब शुरू करेंगे। कोई दिक्कत-कठिनाई नहीं होगी, अपना नुकसान करके भी हम INDIA को जिताएंगे, देश को बचाएंगे और मोदी को हटाएंगे।

मल्लिकार्जुन खड़गे –
मुंबई में इंडिया गठबंधन खत्म होने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा “सभी दलों ने इस बैठक को अच्छे ढंग से आयोजित किया। पहले मेरे आवास पर बातचीत के दौरान गठबंधन के लिए एक रूपरेखा तैयार की गई थी, पटना की बैठक में एक एजेंडा तय किया गया था और अब मुंबई में सभी ने एक-दूसरे के सामने अपनी बात रखी है।

उन्होंने कहा सभी का एक ही लक्ष्य है – कैसे” बेरोजगारी और बढ़ती ईंधन की कीमतों और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लड़ने के लिए? उन्होंने (भाजपा) पहले कीमतें बढ़ाईं और कीमतों में मामूली कमी की… मैं कह सकता हूं कि मोदी जी कभी गरीबों के लिए काम नहीं करेंगे। कल, राहुल गांधी ने एक रिपोर्ट दिखाई कि कैसे अडानी की आय बढ़ गई है।

नीतीश कुमार –

INDIA गठबंधन की बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा आज ही तय कर लिया गया है कि हम अभी से तेजी से काम शुरू कर देंगे। कोई ठिकाना नहीं है चुनाव समय से पहले भी हो सकता है इसलिए हम लोगों को भी अलर्ट रहना पड़ेगा।

नीतीश कुमार बोले आज तय हुआ है कि अब नियमित रूप से जगह-जगह जाकर हम अपना प्रचार-प्रसार का काम करेंगे। अब सभी पार्टियां एकजुट होकर काम कर रही हैं, जिसका नतीजा होगा कि जो केंद्र में हैं, वे अब हारेंगे।

संकल्प में कहा गया है, “हम ‘इ‍ंडिया’ की पार्टियां, आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो, मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और लेन-देन की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द समाप्त की जाएगी।”

प्रस्ताव में कहा गया है कि ‘इंडिया’ की पार्टियां सार्वजनिक सरोकार और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करेंगी।

प्रस्ताव में कहा गया है, “हम ‘इंडिया’ की पार्टियां, विभिन्न भाषाओं में जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया थीम के साथ अपनी संबंधित संचार और मीडिया रणनीतियों और अभियानों को समन्वयित करने का संकल्प लेते हैं।”

शिवसेना(उद्धव ठाकरे गुट) संजय राउत ने कहा INDIA गठबंधन की समन्वय समिति (कॉर्डिनेशन कमेटी), कैंपेन कमेटी, वर्किंग ग्रुप ऑफ सोशल मीडिया और वर्किंग ग्रुप ऑफ रिसर्च कमेटी का गठन हुआ है जिसमें सभी पार्टियों के सदस्य हैं।

समिति में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, एनसीपी के शरद पवार, राजद के तेजस्वी यादव, जेआईएम के हेमंत सोरेन, डीएमके के एमके स्टालिन, तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी, आप के राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, जनता दल-यूनाइटेड के लल्लन सिंह, सीपीआई के डी राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती के साथ 13 सदस्यों वाली संयुक्त समन्वय समिति भी बनाई गई है।

हालांकि, अभी राष्ट्रीय संयोजक तय नहीं हुआ है।

एक कांग्रेसी नेता के अनुसार संयुक्त समन्वय समिति को एक एजेंडा भी सौंपा जाएगा, इसमें 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे का मुद्दा, एक सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा, संयुक्त अभियान का मुद्दा, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या राज्य स्तर पर विभिन्न दलों के साथ संपर्क करना आदि शामिल है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button