देश

‘राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में सभी अमीर लोग थे, गरीब या किसान नहीं दिखाई दिया’, राहुल का मोदी पर सीधा वार

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सवाल भी उठा दिया। राहुल ने अपने संबोधन में कहा कि आपने मीडिया में कभी किसान या मजदूर का चेहरा देखा है? उन्होंने कहा कि आप सबने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा देखी?… क्या आपको उसमें गरीब, किसान, मजदूर दिखा?… क्योंकि वो मजदूरी कर रहे थे। वो भूखे मर रहे थे…. राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में हिंदुस्तान के सभी अमीर लोग थे लेकिन एक गरीब, किसान या मजदूर नहीं दिखाई दिया।

राहुल ने कहा कि भाजपा के नेता पूरे देश में नफरत फैलाते हैं, जबकि कांग्रेस पार्टी मोहब्बत का संदेश देती है। इसलिए हम सभी को एक होकर BJP और नफरत के खिलाफ लड़ना है। क्योंकि यह मोहब्बत और भाईचारे का देश है, नफरत का नहीं। उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान हमने लोगों से पूछा कि देश में फैली नफरत का क्या कारण है? जवाब मिला- देश में फैल रही नफरत का कारण डर है और डर का कारण अन्याय है। आज देश के हर हिस्से में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर अन्याय हो रहा है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि बिहार के युवाओं को सेना, रेलवे और पब्लिक सेक्टर में नौकरी नहीं मिलेगी। क्योंकि केंद्र सरकार चाहती है कि आप सब लोग कॉन्ट्रैक्ट पर ही काम करें। उन्होंने कहा कि देश में नफरत का माहौल बनने के पीछे क्या कारण है? हमने किसानों, मजदूरों, बच्चों और युवाओं से पूछा। इन सभी ने कहा कि इसका कारण डर है। इस डर का कारण अन्याय है। इस देश के हर कोने में हर दिन अन्याय होता है। आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय, किसानों के ख़िलाफ़ अन्याय, युवाओं के ख़िलाफ़ अन्याय, महिलाओं के ख़िलाफ़ अन्याय।

राहुल ने कहा कि अब एक और बात सामने आई है – अगर सेना का कोई जवान अपनी जान गंवाता है, तो उसे ‘शहीद’ का दर्जा दिया जाएगा, लेकिन अगर कोई अग्निवीर अपनी जान गंवाता है, तो उसे भारत की सेना और सरकार ‘शहीद’ का दर्जा नहीं देगी। उन्होंने शहीदों की दो श्रेणियां बनाई हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि आप – कांग्रेस और राजद के कार्यकर्ता – ‘मोहब्बत की दुकान’ खोलें, लोगों को जोड़ें। हम सब मिलकर बीजेपी के लोगों द्वारा फैलाई गई नफरत के खिलाफ लड़ेंगे और जीतेंगे।’ ये नफरत का देश नहीं है। यह प्यार और भाईचारे का देश है। आपके खून में, आपके डीएनए में नफरत नहीं है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button