लाइफ स्टाइल

किस समय सैर करना है ज्यादा फायदेमंद, जानें टहलने का सही तरीका

हम वॉक करना इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि उससे हमें वजन कम करने में मदद मिलती है. पैदल चलना न सिर्फ हमें एनर्जेटिक बनाता है बल्कि इससे हमारे हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचता है. वॉक करना सबसे आसान एक्सरसाइज कहा जाता है और आप अपने सुविधा के अनुसार किसी भी समय पर इसे कर सकते हैं. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो दिन में किस समय पैदल चलना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है ये जानना भी जरूरी है. आइए HealthSite.Com के आर्टिकल से समझते हैं.

दिन में किस समय वॉक करना फायदेमंद?
कुछ समय पहले जर्नल ओबेसिटी (Journal Obesity) नाम से प्रकाशित एक स्टडी में कहा गया कि, वेट लॉस के लिए वॉक करना एक बहुत ही कारगर उपाय है. स्टडी में यह भी बताया गया कि वॉक करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है. अगर इस स्टडी की मानें तो सुबह 7 से 9 का समय वॉक करने के लिए सबसे सही माना गया है. पर साथ में ये भी कहा गया कि अगर किसी कारण सुबह में वॉक नहीं कर पाते हैं तो शाम को भी वॉक करने के लिए निकल सकते हैं.

वॉक शुरू करने से पहले क्या करें?

अगर आप रोजाना वॉक करते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का सेवन न करें. अक्सर ऐसा होता है कि हम कैलोरी की मात्रा का ज्यादा सेवन कर लेते हैं और कम समय के लिए घूमने के कारण वजन कम करने में कठिनाई होती है. तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि भोजन लो-कैलोरी पर पेट भरने वाला जरूर हों. एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी विशेष ध्यान दें.

सुबह वॉक करने के फायदे
– जो लोग वजन बढ़ने से परेशान रहते हैं उनके लिए वॉक करना मोटापा बढ़ने से रोकने में मदद करता है.
– इससे ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
– डायबिटीज के मरीजों के लिए दोहरा फायदा करता है. वॉक करने से उनका वजन तो कम होता है और शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.
– डाइजेस्टिव सिस्टम को काम करने में सहायता करता है जिससे कॉन्स्टिपेशन और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं को कम करने में मदद मिलती हैं.
– तनाव, घबराहट कम होता है और नींद से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button