देश

Longest Day of the Year: साल का सबसे लंबा दिन होता है 21 जून, जब आपकी परछाई भी छोड़ देती है साथ

21 जून, पूरे साल का सबसे बड़ा दिन होता है। इसे Longest Day Of The Year के नाम से भी जाना जाता है। 21 जून का दिन 12 घंटे से बढ़कर लगभग 14 घंटे की अवधि का हो जाता है।

जब परछाई भी छोड़ देती है साथ

Longest Day Of The Year के नाम से जाना जाने वाला यह दिन अपने आप में अलग होता है। इस दिन की एक खास बात है कि इस दिन एक समय ऐसा आता है, जब आपकी परछाई भी आपका साथ छोड़ देती है।

अपने इस अलग प्रभाव के लिए ये दिन खास है। साल का सबसे बड़ा दिन होने की वजह से इस दिन का लोगों को इंतजार रहता है।

आखिर क्यों हैं 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन

जैसा कि हम सभी जानते है, पृथ्वी अपने अक्ष और सूर्य की कक्षा में परिक्रमा करती रहती है। परिक्रमा के दौरान ही 21 जून को दोपहर में ऐसी स्थिति बनती है, जब सूर्य कर्क रेखा के ऊपर होता है।

21 जून को सूर्य का प्रकाश धरती पर सबसे लंबे समय तक रहता है। इस दिन पृथ्वी पर दिन सुबह जल्दी होता है और सूर्यास्त देर से होता है, जिस कारण 21 जून को सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात होती है।

यही वजह है कि यह दिन Longest Day Of The Year बन जाता जाता है।

इसके बाद दिन की समय घटने लगता है

21 जून (Longest Day Of The Year), के बाद धीरे धीरे दिन की अवधि घटने लगती है और रात की अवधि बढ़ने लगती है।

इस दौरान एक समय ऐसा आता है, जब दिन और रात की अवधि एक बराबर हो जाती है। इसके बाद 21 सितंबर से रात लंबी होने लगती है और दिन की अवधि धीरे धीरे घटने लगती है।

क्यों होते हैं दिन और रात?

पृथ्वी के अपने अक्ष में घूमते रहने के कारण दिन और रात होते हैं।  साथ ही साथ समय भी घटता बढ़ता रहता है। सौरमंडल के अपने कलाओं जे अनुसार यह प्रभाव दिखता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button