देश

खजराना गणेश मंदिर का दान देख हैरान रह गए लोग, इतना पहुंचा दान का आंकड़ा

इंदौर। प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में 5 माह बाद दान पेटियों के खुलने के बाद से नोट गिनने का सिलसिला लगातार जारी है। दान पेटियों में मिले दान की गणना सोमवार से शुरू हो गई है, वहीं मंगलवार शाम तक दान का आंकड़ा 57 लाख रुपए पहुंच चुका है।

विदेशी मुद्रा के साथा 2000 के नोट भी अधिक निकल रहे हैं। लगातार मंदिर समिति के कर्मचारी नोटो की गिनती करने में लगे हुए हैं। इससे पहले दिसंबर 2022 यानी पांच महीने पहले ये दान पेटियां खोली गई थी।

14 दान पेटियों को खोला जा चुका

बता दें कि मंदिर प्रबंधक द्वारा अब तक 14 दान पेटियों को खोला जा चुका है, जिसमें विदेशी नोट के साथ-साथ 2000 के नोटों की संख्या अधिक देखी जा रही है। पहले दिन यानी सोमवार को केवल 8 दान पेटी ही खोली गई है। इन नोटों की गिनती में 20 नगर निगम के कर्मचारी अधिकारी सहित मंदिर प्रबंधन के लोग भी लगे हुए हैं। मंदिर प्रबंधन का मानना है कि 10 दिन से अधिक समय इन नोटों को गिरने में लग सकता है।

2000 के नोट अधिक निकल रहे

मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट का मानना है कि दान सवा करोड़ के लगभग पहुंच सकता है। भट्ट ने कहा कि 2000 के नोट आरबीआई द्वारा जैसे ही चलन से बैंकों में जमा करने के निर्देश दिए, उसके बाद से ही मंदिरों में 2000 के नोट का दान अधिक देखा जा रहा है।

पिछली बार दिसंबर खुली थी दान पेटियां

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बाद खुली खजराना गणेश मंदिर की दान पेटियों से बड़ी संख्या में विदेशी मुद्रा निकल रही है, अब तक के इतिहास में सबसे अधिक विदेशी मुद्रा इस बार निकल रही है। बता दें कि पिछली बार 29 दिसंबर 2022 को यह दान पेटियां खोली गई थी, जिसमें भी करोड़ों रुपए दानदाताओं द्वारा चढ़ाया गया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button