लाइफ स्टाइल

सप्ताह के इस दिन काटें नाखून, मिलेगा पैसा ही पैसा; पूरे होंगे सारे काम

 हम बचपन के सुनते आएं हैं कि हमें किस दिन और किस समय नाखून काटने चाहिए और किस दिन नहीं. आज हम इसी कड़ी में बात करेंगे. शास्त्रों में भी किस दिन नाखून काटना शुभ और अशुभ बताया गया है. सप्ताह के अगल- अलग दिनों को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. मान्यता है कि इन नियमों का पालन करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ आपको अचानक से धनलाभ होता है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं.

सप्ताह के अलग-अलग दिन नाखून काटने का मतलब- 

1.शास्त्रों के अनुसार, सोमवार (Monday) के दिन का संबंध भगवान शिव, मन और चंद्रमा से माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन नाखून काटने से तमोगुण से छुटकारा मिलता है.

2.ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार (Tuesday) का दिन संकटमोचन को समर्पित है. इस दिन नाखून काटना वर्जित माना गया है. लेकिन ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन नाखून काटने से कर्ज उतरता है. लेकिन जो लोग हनुमान जी व्रत रखते हैं, उन्हें इस दिन नाखून काटने की मनाही है.

3.बुधवार (Wednesday) भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है. इस दिन भी नाखून काटने से अचानक से धन लाभ होता है. करियर में सफलता मिलती है. धन प्राप्ति के नए रास्ते मिलते हैं.

4 गुरुवार(Thursday) ग्रहों के देव बृहस्पति देव और भगवान विष्णु को समर्पित होता है. यदि इस दिन नाखून काटते हैं, तो मनुष्य के सत्व गुणों में बढ़ोत्तरी होती है.

5.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार (Friday) नाखून काटने के लिए उत्तम माना गया है. इस दिन नाखून काटने से आपके रिश्तों में मधुरता आती है. आपके परिवारिक संबंध मुधर होते हैं.

6. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार (Saturday)को नाखून नहीं काटना चाहिए. यदि इस दिन नाखून काटते हैं, तो कुंडली में शनि कमजोर होता है. ऐसा करने से आपको कई प्रकार के शारीरिक कष्ट हो सकते हैं, धन हानि हो सकती है. आर्थिक तंगी के साथ कई तरह की मानसिक परेशानियां भी हो सकती हैं.

7.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार (Sunday) के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य का आत्मविश्वास कम होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button