देश

अमरनाथ यात्रा के लिए फूड मेन्‍यू जारी, भटूरे, समोसे और कोल्‍ड ड्रिंक समेत इन पर लगा बैन

अमरनाथ यात्रा के दौरान आप कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे स्नैक्स, डीप फ्राई और फास्ट फूड आइटम, जलेबी और हलवा जैसी भारी मिठाइयां और पूड़ी और छोले भटूरे नहीं खा पाएंगे. श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड द्वारा वार्षिक यात्रा के लिए जारी की गई अपनी स्वास्थ्य सलाह में, खाद्य पदार्थों की एक श्रृंखला पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो कठिन यात्रा पर तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं.

Food Menu for Annual Shri Amarnath Yatra 2023

पिछले साल से यात्रियों को ट्रैक करने के लिए आरएफआईडी टैग का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसी संदर्भ में इस वर्ष तीर्थयात्रियों को फिट रहने के लिए ‘सही भोजन’ सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

अमरनाथ यात्रा 2023 के नए भोजन मेनू में धार्मिक कारणों से मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, धूम्रपान और अन्य नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध है.

यह शीतल पेय पर भी प्रतिबंध लगाता है, लेकिन तीर्थयात्रियों को हर्बल चाय, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, नींबू स्क्वैश और सब्जियों के सूप जैसे पेय की अनुमति देता है.

भारी पुलाव/फ्राइड राइस पर बैन लगा दिया गया है, लेकिन सामान्य चावल के साथ-साथ आप हल्का खाना जैसे भुने हुए चने, पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट भी खा सकते हैं.

खीर, जई, सूखे मेवे, शहद का सेवन किया जा सकता है लेकिन भारी फास्ट फूड जैसे छोले, पूरी, पिज्जा, बर्गर, डोसा, चाउमीन के साथ-साथ अन्य तले हुए खाद्य पदार्थ अमरनाथ पवित्र गुफा के रास्ते में प्रतिबंधित हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button