ज्योतिष

रूठ गई हैं मां लक्ष्मी? घर में रहती है पैसों की किल्लत? शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

कई बार घर में इनकम के साधन होने के बावजूद पैसों की तंगी बनी रहती है. इनकन कितनी भी हो लेकिन आखिर में एक भी पैसा जेब में नहीं बचता है. कहते हैं ऐसा मां लक्ष्मी के रूठने से होता है, जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है उस घर में कभी भी धन की कंगाली नहीं होती है. हर कोई चाहता है कि घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. ऐसे में अगर आपके घर में भी पैसों की किल्लत आ रही है तो समझ जाइए कि आपसे लक्ष्मी रूठ गई हैं. मां लक्ष्मी को मनाने के लिए आप शुक्रवार के दिन कुछ आसान से उपाय कर सकते हैं.

गो-माता को खिलाएं ताज़ी रोटी-

मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन गो-माता को ताजी रोटी खिलाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे तो हर शुक्रवार को ये काम करें.

लगाएं खीर का भोग-

कहते हैं मां लक्ष्मी को खीर अत्यधिक पसंद होती है ऐसे में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को मिश्री और खीर का भोग लगाएं. इससे मां प्रसन्न हो जाएंगी और आपके घर पर उन9का आशीर्वाद बना रहेगा.

विष्णु जी का करें जलाभिषेक-

कहते हैं मां लक्ष्मी को खुश करना है तो विष्णु जी का प्रसन्न होना बेहद जरूरी है. ऐसे में शुक्रवार के दिन स्नान कर साफ कपड़े पहनें और फिर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर उस जल से विष्णु जी का जलाभिषेक करें.

सफेद चीजों का करें दान-

मां लक्ष्मी को सफेद रंग अति प्रित होता है ऐसे में शुक्रवार के दिन गरीबों को सफेद अनाज यानी सफेद खाने की चीजें दान करें. इससे मां बहुत जल्दी प्रसन्न होती हैं और उनका वास सहैव आपके घर में रहता है.

घर में रखें बांसुरी-

घर में बांसुरी रखने से भी मां लक्ष्मी खुश होती हैं. कोशिश करें कि अपने घर में सोने या चांदी की बांसुरी रखें. यदि आप ये दोनों नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप घर में बांस की बांसुरी भी रख सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी सदैव आपके घर के धन के भंडार भरे रखेंगी.

12 कौड़ी की राख करें प्रवाहित-

अगर आप आर्थिक मंदी से गुजर रहे हैं तो शुक्रवार के दिन 12 कौड़ी को जलाकर इसकी राख को हरे कपड़े में बांधकर जल में प्रवाहित कर दें. इससे आर्थिक हालात सुधरेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button