देश

आंगनबाड़ी सेविकाओं के मुद्दों को लेकर भाजपा का विधानसभा में हंगामा

पटना । बिहार विधान मंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को दोनों सदनों में आंगनबाड़ी सेविकाओं के मुद्दे को लेकर विपक्ष के सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया ।

विधानसभा में पूर्वाहन 11:00 बजे कार्यवाही शुरू होते ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लेनिनवादी (भाकपा माले) के सदस्यों ने विधानसभा का घेराव करने आई आंगनबाड़ी सेविकाओं पर लाठीचार्ज और पानी का बौछार के इस्तेमाल की निंदा करते हुए हंगामा शुरू कर दिया । भाजपा के सदस्य आंगनबाड़ी सेविकाओं के समर्थन में नारे लगाते हुए सदन के बीच में आ गए ।

बाद में सभा अध्यक्ष की अनुमति मिलने पर नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविकाओं को राज्य सरकार की ओर से मात्र 1450 रुपये मानदेय मिलता है, शेष राशि केंद्र सरकार देती है । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश, तमिलनाडु और केरल समेत कई राज्यों में बिहार से ज्यादा राशि आंगनबाड़ी सेविकाओं को दी जाती है । बिहार सरकार भी आंगनबाड़ी सेविकाओं को दी जाने वाली मानदेय राशि में वृद्धि क्यों नहीं करती है । सरकार इसका जवाब दे ।

इसके बाद सभाध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने जैसे ही प्रश्नोत्तर काल शुरू किया, भाजपा के सदस्य एक बार फिर सदन के बीच में आकर शोरगुल करने लगे । शोरगुल के बीच ही शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए।सभाध्यक्ष श्री चौधरी ने कहा कि इस तरह दबाव बनाकर आसान से कोई फैसला नहीं कराया जा सकता है । उन्होंने विपक्ष के सदस्यों से शांत होकर अपनी सीट पर जाने का आग्रह किया।

शोरगुल के बीच ही संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कार्यसंचालन नियमावली के तहत सदन के अंदर किसी भी प्रश्न या विषय को उठाने के नियम बने हुए हैं। विपक्ष के सदस्य यदि नियमों के तहत कोई प्रश्न या विषय को उठाते हैं तो सरकार हर प्रश्न या विषय का जवाब देने को तैयार है।

इसके बाद प्रश्नोत्तरकाल के दौरान मंत्रियों ने कई प्रश्नों के उत्तर दिए लेकिन इसी दौरान नारेबाजी कर रहे भाजपा के सदस्य कुर्सियां उछलने लगे । इसके बाद सभा अध्यक्ष ने सभा की कार्यवाही 12:00 दिन तक के लिए स्थगित कर दी । दोबारा जब 12:00 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब सामान्य रूप से सदन में कामकाज हुआ ।

उधर विधान परिषद में भी इसी मुद्दे पर हंगामा कर रहे भाजपा के सदस्यों ने आरोप लगाया कि आंगनबाड़ी सेविकाओं पर लाठीचार्ज हुआ है। इसमें कई घायल हुई हैं। इसके बाद विपक्ष के सदस्य सदन के बीच में आकर नारेबाजी करने लगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button