देश

Weather Report : देश के इन राज्यों में खूब बरसेगा पानी, IMD ने जारी की चेतावनी

देश के अधिकतर हिस्सों में अब मॉनसून अपनी दस्तक दे चुका है, जिससे झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। वही पहाड़ों पर हो रही मॉनसून की बारिश आफत बन गई है। कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी मानसून लगभग पूरे देश में समय से पहले पहुंच गया है।इस बीच विभाग ने भविष्यवाणी की कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों में  हल्की से मध्यम और कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी, यूपी समेत देश के कईं हिस्सों में बारिश होने की आशंका है। इसके दिनभर बादल भी छाए रहने की आशंका है।

देश के बाकी हिस्सों, महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान समेत कुल 24 राज्यों में आज अच्छी बारिश हो सकती है।

वहीं पहाड़ी इलाकों से भूस्खलन की कई खबरें आ रही हैं। हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। बीते दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 6 लोगों की मौत की खबर है।

इसके अलावा उत्तराखंड में मॉनसून का कहर लगातार जारी है। पिछले कई घंटों से भारी बारिश का दौर प्रदेश में जारी है। ऐसे में अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

विभाग के मुताबिक नैनीताल, देहरादून, पौड़ी, टिहरी, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम वैज्ञानिक विक्रम सिंह के अनुसार आज 28 तारीख से 29 तारीख तक प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में उन्होंने सभी लोगों को आगाह करते हुए कहा कि जरूरी काम से ही बाहर निकले। उन्होंने बताया कि 29 के बाद हल्की बारिश में कमी देखने को मिलेगी लेकिन उसके बाद 4 से 5 तारीख तक फिर तेज बारिश आने की संभावना है।

ऐसे में चार धाम तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जा रही है कि यात्रा से पहले रूट पर जाने से पहले मौसम पर अपडेट अवश्य ले लें। यात्री से अपील है कि यात्रा करते समय सतर्क रहें।

मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण और उत्तर बंगाल के कई इलाकों में और भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। कोलकाता और उसके आसपास के स्थानों पर बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ जगह-जगह पानी भर जाने के कारण लोगों को सुबह अपने कार्यालयों के लिए निकलते समय भारी जाम का सामना करना पड़ा।

मौसम विज्ञान विभाग ने गुरूवार सुबह तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना के तटीय जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है विभाग के अनुसार, अगले दो दिन में जलपाईगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

महाराष्ट्र के ठाणे शहर में भारी बारिश के कारण एक मंजिला चॉल का एक हिस्सा ढह गया। इस घटना में 36 साल की एक महिला के घायल होने की खबर है। सूचना मिलने पर आपदा प्रबंधन टीम के कर्मी मौके पर पहुंचे। घायल महिला को अस्पताल ले जाया गया और उसका इलाज हो रहा है।

वहीं असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ़ की वजह से बारपेटा जिले के लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button