ज्योतिष

सूर्यास्त के बाद गलती से भी न करें इन चीजों का दान और इस बात का रखें खास ध्यान

हिंदू धर्म में सूर्यदेव को सभी ग्रहों को राजा कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इन्हें रोज जल चढ़ाने से और इनकी पूजा करने से ये व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी कर देते हैं. वहीं वास्तु शास्त्र में इसका बहुत ही खास महत्व है. घर की बनावट और साज-सजावट में वास्तु का खास ध्यान रखा जाता है. वहीं हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें करना वर्जित माना गया है. अगर आप इन्हें नजरअंदाज करते हैं, तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि सूर्यास्त के बाद कौन से ऐसे काम हैं, जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

 

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें ये काम

1. शाम के समय सोने से बचें
सूर्यास्त के तुरंत बाद सोना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में शाम के समय लोग सोते हैं, वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं.

2.तुलसी को जल ना चढ़ाएं
वास्तु शास्त्र के हिसाब से सूर्यास्त के बाद यानी कि शाम को ना तो तुलसी में जल चढ़ाएं और ना ही तुलसी की पत्तियों को तोड़ना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर से चली जाती हैं.य ये बेहद अशुभ माना जाता है.

3.पैसों की लेनदेन करने से बचें
हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद भूलकर भी किसी से पैसों का लेन देन नहीं करना चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है.

4. झाड़ू लगाने से बचें
सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू न लगाएं. शाम के समय झाड़ू लगाने से धन हानि होने की संभावना होती है,  शाम के समय घर से बाहर कूड़ा कचरा भी नहीं फेंकना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं. इससे घर में आर्थिक तंगी की समस्या आती है.

5. इस चीज का भूलकर भी दान करने से बचें
मान्यताओं के मुताबिक शाम के समय नमक, हल्दी, दूध, दही और खट्टी चीजों का दान नहीं करना चाहिए. इससे घर में धन का अभाव होता है और मां लक्ष्मी नाराज होती हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button