लाइफ स्टाइल

अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 7 लक्ष्ण तो तुरंत हो जाएं सतर्क, डायबिटीज की चपेट में आ गए हैं आप

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती लाइफस्टइल की वजह से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बता दें कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी, जो व्यक्ति को जिंदगीभर के लिए जकड़ लेती है। डायबिटीज की बीमारी आनुवांशिक भी होती है। अगर माता-पिता या उनकी पीढ़ियों में किसी को शुगर की बीमारी होगी तो आनुवांशिकता के कारण आने वाली पीढ़ियों में भी शुगर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल, तनाव और खानपान में लापरवाही डायबिटीज होने के अहम कारण हैं। कई लोगों को शुरुआत में तो इसके लक्ष्ण भी पता नहीं चल पाते। हालांकि अगर समय रहते इसका पता चल जाए तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। जानते हैं डायबिटीज के लक्षणो के बारे में।

ज्यादा प्यास लगना
अगर आपको बार-बार प्यास लगती है तो यह भी डायबिटीज का कारण हो सकता है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा प्यास लगने लगती है। डायबिटीज में शरीर फ्लुइड्स को ठीक तरह से रेगुलेट नहीं कर पाता है, जिसके कारण ज्यादा प्यास लगती है।

वजन घटना
डायबिटीज होने पर पैंक्रियाज पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता। इससे शरीर में प्रोटीन भी कम बनता है। इसकी वजह से मरीज का वजन घटने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत अपना शुगर लेवल चेक कराएं।

धुंधला दिखना
डायबिटीज का असर आंखों पर भी पड़ता है। डायबिटीज के कारण जिसके कारण आंखों की रोशनी से जुड़ी कई समस्याएं होने की संभावनाएं रहती हैं। कई बार मरीज को धुंधला भी दिखने लगता है।

ज्यादा यूरिन आना
बार बार पेशाब का आना डायबिटीज का संकेत हो सकता है। अगर आप दिनभर में 7 से ज्यादा बार पेशाब करने जाते हैं तो यह टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं।

 

सिरदर्द
डायबिटीज होने पर जब लो ब्लड शुगर लेवल होता है तो सिरदर्द की समस्या हो सकती है। ये दिक्कत सुबह के वक्त ज्यादा होती है।

घाव ना भरना
डायबिटीज मरीजों की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है जिसके कारण घाव नहीं भरते हैं, जिससे संक्रमण बढ़ता जाता है।

कमजोरी
डायबिटीज के मरीजों को कमजोरी महसूस होने लगती है। ऑफिस हो या फिर घर वह हर जगह थका हुआ महसूस करते हैं। अगर आप में भी ये लक्षण दिखते हैं तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button