देश

अंडमान निकोबार की जेलों में भेजे जाएंगे दिल्ली-पंजाब की जेलों में बंद गैंगस्टर्स, NIA और MHA ने की चर्चा

उत्तर भारत की जेलों में बंद गैंगस्टर्स को अंडमान निकोबार की जेलों में भेजने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब की जेलों में बंद बड़े गैंगस्टर्स को अंडमान-निकोबार की जेलों में शिफ्ट किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से गैंगस्टर्स को अंडमान-निकोबार की जेलों में भेजने के आग्रह किया है. जानकारी के मुताबिक, इसे लेकर गृह मंत्रालय और एनआईए के अधिकारियों के बीच चर्चा भी हुई है.

एनआईए ने गृह मंत्रालय के अफसरों से कहा कि दिल्ली-हरियाणा और पंजाब की जेलों में बंद कुछ शातिर अपराधियों को अंडमान निकोबार की जेल में ट्रांसफर कर दिया जाए. बताया जा रहा है कि एनआईए गैंगस्टरों को असम की डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में भेजने पर भी विचार कर रही है. सूत्रों के मुताबिक जिसमें प्रमुख प्रस्ताव गैंगस्टरों को दक्षिण भारत की जेलों में भेजना का था लेकिन इसे एक लंबी प्रक्रिया के तहत गुजरना होता है और राज्य सरकारों से अनुमति लेनी पड़ती है. लेकिन अंडमान और निकोबार केंद्र शासित प्रदेश होने की वजह से गृह मंत्रालय के अधीन आता है. इसलिए इस प्रक्रिया में कम समय लगता है.

बता दें कि इससे पहले भी केंद्रीय जांच एसेंजी उत्तर भारत की जेलों में बंद कम से कम 25 गैंगस्टर्स को दक्षिण की जेलों में भेजने की मांग कर चुकी है. जिसमें लॉरेंस बिश्नोई, हाशिम बाबा छेनू, कौशल चौधरी, अमरीक सिंह जैसे नाम शामिल हैं. यही नहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी के भी करीब 150 बड़े अपराधियों की सूची बनाई जा रही है. जिन्हें इन राज्यों के दूर किसी अन्य राज्य की जेल में ट्रांसफर किया जा सकता है. बता दें कि एनआईए ये कदम जेलों में बंद गैंगस्टर्स की सुरक्षा के लिहाज से उठा रही है.

 

जेल से चला रहे हैं क्राइम सिंडिकेट 

बता दें कि हाल ही में क्राइम ब्रांच ने कोर्ट में खुलासा किया था कि गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई और संपत नेहरा जेल से ही क्राइम सिंडिकेट चला रहे हैं. दोनों गैंगस्टर जेल में बैठकर ही युवकों की भर्ती कर रहे हैं और उनसे देश में फायरिंग करवाकर रंगदारी वसूल करवा रहे हैं. वहीं बिश्नोई और नेहरा ने भी खुलासा किया कि दिल्ली से फरार होकर लंदन में बैठा गैंगस्टर कपिल उर्फ नंदू और बिश्नोई का भाई अनमोल अमेरिका से आपराधिक वारदातों को अंजाम दिलवा रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने बिश्नोई और नेहरा से पूछताछ के बाद एक शख्स को गिरफ्तार भी किया था.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button