देश

कूनो में किसी भी चीते की मौत अप्राकृतिक कारणों से नहीं, बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में किसी भी चीते की मौत अवैध शिकार, जाल में फंसाने, जहर देने, सड़क पर टकराने, बिजली के झटके जैसे अप्राकृतिक कारणों से नहीं हुई है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि “एनटीसीए के पास आज यह विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि कूनो में किसी अंतर्निहित अनुपयुक्तता के कारण मौतें हुईं” और “सामान्य तौर पर चीतों की जीवित रहने की दर बहुत कम है, यानी गैर-परिचयित आबादी में वयस्कों में 50 प्रतिशत से कम।”

इसके अलावा,  कहा गया है कि शावकों के जीवित रहने की दर लगभग 10 प्रतिशत  संभावना हो सकती है।

केंद्र सरकार ने बताया कि पशु चिकित्सा देखभाल, दिन-प्रतिदिन प्रबंधन और निगरानी और चीतों की पारिस्थितिकी और व्यवहार से संबंधित अन्य पहलुओं का काम एनटीसीए द्वारा अंतरराष्ट्रीय अनुभवी विशेषज्ञों के परामर्श से किया जा रहा है।

20 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से चार महीने की अवधि में कूनो में आठ चीतों की मौत पर कुछ सकारात्मक कदम उठाने को कहा और मामले में अद्यतन स्थिति रिपोर्ट मांगी थी।

न्यायमूर्ति बी.आर. गवई की अध्यक्षता वाली पीठ मेें शामिल न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और प्रशांत कुमार मिश्रा ने  कहा, “पिछले सप्ताह दो और मौतें। यह प्रतिष्ठा का प्रश्न क्यों बनता जा रहा है? कृपया कुछ सकारात्मक कदम उठाएंं।”

पीठ ने सरकार को इस बात पर विचार करने का सुझाव दिया था कि क्या चीतों को राजस्थान के जवाई राष्ट्रीय उद्यान जैसे अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

एनटीसीए ने विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मुकुंदरा टाइगर रिजर्व, राजस्थान चीतों को रखने के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि 2020 में बहुत ही कम समय के भीतर पांच बाघों की मौत/गायब हो गए थे।

इसमें कहा गया है कि टाइगर रिज़र्व में बड़ी संख्या में जंगली मवेशी हैं, इनमें काफी मात्रा में परजीवी होते हैं, जो चीतों के जीवित रहने की संभावनाओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

अफ्रीका से कुनो लाए गए 20 में से पांच वयस्क चीतों और कुनो में जन्मे चार शावकों में से तीन की मार्च से मौत हो चुकी है।

वन्यजीव विशेषज्ञों को संदेह है कि हाल ही में मृत दो नर चीतों – तेजस और सूरज – को उनके रेडियो कॉलर (जीपीएस से सुसज्जित) के कारण कीड़ों का संक्रमण हुआ और उनके अंग भी इसी तरह क्षतिग्रस्त हुए।

विशेषज्ञों के अनुसार, हालांकि रेडियो कॉलर घातक मुद्दा नहीं हो सकता है, लेकिन यह एक योगदान कारक हो सकता है और इसका समाधान किया जाना चाहिए। विशेष रूप से, कुनो में प्रत्येक चीता को एक अफ्रीकी वन्यजीव ट्रैकिंग (एडब्ल्यूटी) कॉलर से सुसज्जित किया गया है।

कुनो राष्ट्रीय उद्यान में दो चरणों में कुल 20 चीते लाए गए। पहले चरण में, आठ चीतों को नामीबिया से स्थानांतरित लाया गया। दूसरे चरण में 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button