देश

PM मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को किया संबोधित, कहा- 15% यूनिकॉर्न स्टार्टअप में एक महिला संस्थापक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत में लगभग 15 फीसदी यूनिकॉर्न स्टार्टअप की संस्थापक कम से कम एक महिला है।

गांधीनगर,गुजरात में महिला सशक्तिकरण पर जी 20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में पीएम मोदी ने अपने आभासी संबोधन में कहा,”भारत में लगभग 15 प्रतिशत यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स में कम से कम एक महिला संस्थापक है। हमारा लक्ष्य एक स्तरीय मंच बनाना होना चाहिए जहां महिलाएं उपलब्धि हासिल करने वाली आदर्श बन जाएं। साथ ही हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि देखभाल और घरेलू का बोझ काम को उचित रूप से संबोधित किया गया है।”

शासन में महिलाओं की बढ़ती भूमिका पर प्रकाश डालते हुए प्रधान मंत्री ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का उदाहरण दिया।

उन्होंने कहा, “भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने खुद एक प्रेरणादायक उदाहरण पेश किया है। वह एक साधारण आदिवासी पृष्ठभूमि से आती हैं, लेकिन अब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व करती हैं और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रक्षा बल के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्य करती हैं।”

महिला सशक्तिकरण पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को वीडियो संदेश द्वारा संबोधन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि गांधी जी का चरखा भी एक महिला जिनका नाम गंगा बेन है, उनको ही मिला था… जब महिला सशक्त होती हैं तो दुनिया सशक्त होती है। आर्थिक सशक्तिकरण विकास को बढ़ावा देता है। शिक्षा तक उनकी पहुंच वैश्विक प्रगति को बढ़ावा देती है, उनका नेतृत्व समावेशिता को बढ़ावा देता है और उनकी आवाजें सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करती हैं।

उन्होंने कहा कि आज पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं उच्च शिक्षा में दाखिला ले रही हैं।

प्रधान मंत्री ने बताया, “भारत में, नागरिक उड्डयन में महिला पायलटों का प्रतिशत सबसे अधिक है और भारतीय वायु सेना में महिला पायलट अब लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं। महिला अधिकारियों को परिचालन भूमिकाओं में तैनात किया जा रहा है।”

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत महिला सशक्तिकरण में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा, “महिलाओं के साथ, दुनिया समृद्ध होती है। 46 प्रतिशत निर्वाचित अधिकारी महिलाएं हैं। भारत में 80 प्रतिशत से अधिक नर्स और दाइयां महिलाएं हैं।”

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button