देश

मप्र के 19 जिलों में बनेंगे 30 पुल

भोपाल । मप्र में लोक निर्माण विभाग 361 करोड़ रुपये से 30 पुलों का निर्माण कराएगा। ये पुल रायसेन, इंदौर, सागर, बालाघाट व भिंड समेत 19 जिलों में बनाए जाएंगे। इसके लिए मप्र शासन से स्वीकृति मिल गई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा इसकी डीपीआर भी फाइनल कर ली गई है। इसमें मंदसौर में नाहरगढ़ से बिल्लोद मार्ग में शिवना नदी पर 15.50 करोड़ रुपये से उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कराया जाएगा, जबकि शाजापुर में 45 करोड़ रुपये से आरओबी का निर्माण किया जाएगा।
बता दें कि पीडब्ल्यूडी द्वारा इन सभी पुलों की डीपीआर तैयार कर ली गई है। अब राशि की स्वीकृति मिलने के बाद जल्द ही टेंडर जारी किए जाएंगे। इसमें सबसे अधिक पुल रायसेन जिले में बनेंगे। इसके साथ ही बालाघाट में दो, इंदौर में दो, सागर में तीन पुलों का निर्माण होगा। भिंड में बहादुरा कालिका माता मंदिर पर सिंध नदी में 36 करोड़ रुपये से क्षतिग्रस्त हिस्से का अतिरिक्त निर्माण और अटेर-जैतपुर मार्ग में चंबल नदी पर निर्माणाधीन उच्च स्तरीय पुल के अतिरिक्त बाक्स का निर्माण 56 करोड़ रुपये से होगा। इसके साथ ही शाजापुर में रेलवे फाटक की जगह पर 45 करोड़ रुपये आरओबी बनाया जाएगा।

रायसेन में 45 करोड़ रुपये से बनेंगे पुल
सबसे अधिक सात पुल रायसेन जिले के लिए स्वीकृत हुए हैं। इनमें करीब 45 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ये पुल सेमरी नदी, नकटी नदी, इक्यावन नदी, गजंदा नदी, संयोगिनी नदी और छेका नाले पर बनाए जाएंगे।

75 प्रतिशत प्रस्तावों को मिली स्वीकृत
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासन से 40 पुलों के निर्माण व मरम्मत के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजा था। अनुपूरक बजट में केवल 75 प्रतिशत पुलों के लिए ही बजट का आवंटन हुआ है। ऐसे में प्राथमिकता वाले 30 पुलों का चयन किया गया है।

इनका कहना
उक्त पुलों की डीपीआर फाइनल है। बजट का आवंटन भी हो गया है। जल्द ही इन पुलों के लिए टेंडर जारी कर निर्माण व मरम्मत का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
– संजय खांडे, मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी सेतु शाखा

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button