देश

रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में है भारत: डोभाल

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा है कि जब से दोनों देशों के बीच संघर्ष शुरू हुआ है, तब से भारत शीर्ष स्तर पर नियमित आधार पर रूस और यूक्रेन के साथ जुड़ा हुआ है। .

डोभाल ने जेद्दा में एनएसए के शिखर सम्मेलन के दौरान ये टिप्पणियां कीं, जिसकी मेजबानी यूक्रेन-रूस संघर्ष पर चर्चा के लिए सऊदी अरब ने की है।

भारत, अमेरिका और चीन समेत करीब 40 देशों के शीर्ष अधिकारियों ने शनिवार को सऊदी अरब के जेद्दा में बातचीत की।

उम्मीद की जा रही है कि बातचीत में युद्ध की शांतिपूर्ण परिणति सुनिश्चित करने के लिए कुछ सिद्धांतों पर सहमति बन सकती है।

इस बीच, रिपोर्टों में डोभाल को शिखर सम्मेलन में यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों पर बनी वैश्विक व्यवस्था का समर्थन करता है।

रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है कि उन्होंने सभी देशों को एक-दूसरे की क्षेत्रीय संप्रभुता का सम्मान करने पर जोर दिया और कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे संघर्ष का शांतिपूर्ण अंत खोजने के लिए शांति बनाए रखने के प्रयास किए जाने चाहिए।

एनएसए ने यह भी कहा कि संपूर्ण दक्षिणी गोलार्ध संघर्ष के परिणामों को भुगत रहा है, हालांकि भारत यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है, क्योंकि वह हमेशा बातचीत और कूटनीति को बढ़ावा देने में विश्वास करता है।

डोभाल ने कहा कि एनएसए की बैठक में दोहरी चुनौती है – स्थिति का समाधान और संघर्ष के परिणामों को नरम करना, और दोनों मोर्चों पर प्रयासों की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए बहुत अधिक जमीनी काम की आवश्यकता होगी, क्योंकि दोनों देशों को शांतिपूर्ण समाधान प्रदान करने के प्रयासों के बावजूद, कोई भी परिणाम नहीं निकला है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डोभाल ने कहा कि जेद्दा बैठक में ऐसे समाधान की तलाश की जानी चाहिए, जो सभी हितधारकों को स्वीकार्य हो।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button