लाइफ स्टाइल

अगर शरीर में दिखाई दे रहे हैं ये 7 लक्षण तो हो जाएं सावधान! किडनी में हो सकती है खराबी

हमारे शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन इनमें से कुछ अंग ऐसे होते हैं, जो ज्यादा जरूरी होते हैं और उनमें खराबी आने पर जान तक जा सकती है। किडनी भी हमारे इन्हीं जरूरी अंगों में से एक है। किडनी की किसी भी समस्या को नजरअंदाज ना करें। बता दें कि किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। इसके साथ ही किडनी इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को भी नियंत्रित करती है। किडनी हमारे शरीर में नमक, पानी और मिनरल्स का बैलेंस बनाए रखती है। आजकल की जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में अगर किडनी का ध्यान नहीं रखा जाए तो बड़ी परेशानी हो सकती है।

किडनी में खराबी होने पर शरीर देता है संकेत
जब किसी इंसान की किडनी में खराबी आ जाती है या वह ठीक से काम नहीं करती तो शरीर इसके संकेत देता है। अगर इंसान इन संकेतों को पहचान कर समय पर किडनी का इलाज कर ले तो सब ठीक हो सकता है। हालांकि कई बार लोग लापरवाही कर जाते हैं और लक्षणों पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जानते हैं उन संकेतों के बारे में जो किडनी में खराबी आने पर मिलते हैं।

यूरीन ज्यादा आना
जब किसी की किडनी ठीक से काम नहीं करती या उसमें कोई खराबी आती है तो इंसान को पेशाब ज्यादा आने लगता है। आमतौर पर इंसान को दिन में 8-10 बार यूरीन आता है लेकिन अगर इससे ज्यादा बार यूरीन जा रहे हैं तो यह किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है। कई बार पेशाब में जलन और खून आने की भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पैरों में सूजन
किडनी में खराबी का दूसरा संकेत है कि पैरों में सूजन आने लगती है। बता दें किडनी हमारे शरीर से एक्स्ट्रा सोडियम को फिल्टर करती है। ऐसे में अगर किडनी में कोई खराबी है तो बॉडी में सोडियम जमा होने लगता है। इससे इंसान के पैरों में सूजन आ जाती है। साथ ही इसका असर आंखों और चेहरे पर दिखता है लेकिन सबसे ज्यादा असर पैरों पर ही नजर आता है। ऐसे में इस संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

तेजी से वजन कम होना
किडनी में खराबी होने पर शरीर एक और संकेत देता है। दरअसल, किडनी में कोई खराबी आने पर व्यक्ति को भूख कम लगने लगती है और उसका वजन तेजी से कम होने लगता है। ऐसे में अगर शरीर का वजन तेजी से कम होने लगे तो सावधान हो जाएं और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

नींद की कमी और बैचेनी
नींद की कमी होना और बैचेनी रहना भी किडनी में समस्या का संकेत हो सकते हैं। दरअसल, जिन लोगों में किडनी की समस्या होती है उनकी नींद का पैटर्न भी बिगड़ने लगता है। ऐसे में नींद की कमी की वजह से व्यक्ति में बैचेनी और घबराहट भी होने लगती है।

स्किन ड्राई और खुजली
किडनी की समस्या होने पर उसका असर व्यक्ति की त्वचा पर भी दिखने लगता है। किडनी में खराबी आने पर व्यक्ति की स्किन ड्राई दिखने लगती है। इसके साथ ही उसे स्किन में खुजली की भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन संकेतों को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

रुक-रुक का यूरिन का आना
किडनी में खराबी होने पर सबसे ज्यादा परेशानी पेशाब से जुड़ी होती है। अगर किसी को बार-बार या फिर कम मात्रा में पेशाब आ रहा है तो ये लक्षण हैं आपकी किडनी ना होने के है। इसी के चलते आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ रहा है।

सांस लेने में दिक्कत
सांस लेने में दिक्कत आना भी ये बताता है कि आपकी किडनी में कहीं ना कहीं कोई दिक्कत है। बता दें कि किडनी खराब होने से शरीर का दूषित पानी पूरे तरीके से बाहर नहीं निकल पाता है और ये फेफड़ों में भरना शुरु हो जाता है। जिससे फेफड़ों को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आपको भी सांस लेने में कभी कोई दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button