देश

MP Weather : जबलपुर सहित 10 जिलों और 2 संभागों में तेज बारिश, येलो अलर्ट जारी, मानसून सहित दो सिस्टम सक्रिय, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

MP Weather, IMD MP Weather : मध्य प्रदेश में धीरे-धीरे मानसून की सक्रियता बढ़ाने वाली है। दक्षिणी दिशा की तरफ मानसून रेखा के खिसकने के साथ ही रीवा सागर जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों में आज मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात निर्मित हुआ है। ऊपरी भाग पर चक्रवात के निर्मित होने के साथ ही इसका असर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश पर पड़ने वाला है। मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में मानसून की गतिविधि तेज होगी। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में आज से बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

बीते 24 घंटे के दौरान दमोह, जबलपुर, सिवनी, नर्मदा पुरम, टीकमगढ़, नौगांव ,उमरिया  ,उज्जैन, इंदौर, धार, भोपाल और इंदौर में हल्के से मध्यम बारिश रिकार्ड की गई है। सबसे ज्यादा बारिश अब तक डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, शिवनी, नरसिंहपुर में रिकॉर्ड किए गए हैं। वही प्रदेश में दो सिस्टम सक्रिय होने के साथ एक बार फिर से भारी बारिश की गतिविधि शुरू होने वाली है।

चक्रवाती सरकुलेशन सिस्टम और मानसून रेखा के गुजरने से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले कुछ दिन तक बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। 19 से 22 अगस्त के बीच बारिश बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल इंदौर उज्जैन संभाग के कई जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली चमकने और तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button