देश

Cyclone Sitrang: भीषण चक्रवात ‘सितरांग’ का अलर्ट, दिवाली पर इन राज्यों में मचा सकता है भीषण तबाही

देश के करीब हर राज्य से मानसून विदा ले चुका है और सर्दी दस्तक देने जा रही है. मगर इसी बीच भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात का अलर्ट जारी किया है. ये चक्रवात कई राज्यों में त्योहार का रंग भी फीका कर सकता है. ताजा बुलेटिन में बताया गया कि उत्तरी अंडमान सागर पर बने कम दबाव के क्षेत्र के शनिवार को और बढ़ जाने के बाद 24 अक्टूबर तक इसके चक्रवात का रूप लेने की आशंका है.

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में बताया कि पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप से लगभग 1460 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में यह कम दबाव का क्षेत्र बना है. यह कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और शनिवार सुबह से अंडमान सागर के पास गंभीर रूप लेने लगा. मौसम विभाग के अनुसार इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 23 अक्टूबर तक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के आसपास और पूर्वी-मध्य क्षेत्र में कम दबाव के क्षेत्र के और गंभीर होने का अनुमान है.

विभाग के अनुसार इसके फिर से धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य में चक्रवाती तूफान का रूप लेने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उसके बाद यह उत्तर-पश्चिम-पूर्व की ओर बढ़ता रहेगा और 25 अक्टूबर के तड़के तिनकोना द्वीप तथा सैंडद्वीप के बीच बांग्लादेश के तट पर पहुंचेगा.

थाईलैंड ने इस संभावित चक्रवाती तूफान के लिए सितरांग (Sitrang) नाम सुझाया है. मौसम विभाग ने मछुआरों को शनिवार को मध्य बंगाल की खाड़ी और गहरे समुद्र क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है. साथ ही 23 से 26 अक्टूबर के बीच उन्हें ओडिशा तट और पश्चिम-मध्य तथा उत्तरी बंगाल की खाड़ी में जाने से मना किया है. इन मौसमी परिस्थितियों के कारण बंगाल और ओडिशा के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

कोलकाता में मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्र के उप महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय के अनुसार उत्तरी-24 परगना और दक्षिणी-24 परगना जिलों में 24 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इसी दिन पश्चिमी मेदिनीपुर में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. बंदोपाध्याय ने बताया कि अगले दिन नदिया, उत्तरी-24 परगना और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश का अनुमान है.

उन्होंने बताया कि दोनों दिन कोलकाता, हावड़ा और हुगली में भी बारिश होने की संभावना है. बंदोपाध्याय ने बताया कि उत्तरी-24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों में 24 अक्टूबर को 45 से 55 किलोमीटर की गति वाली हवाओं के 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान है. अगले दिन हवाओं की गति 90 से 100 किलोमीटर होने और उनके 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान है.

उन्होंने कहा, ‘सुन्दरबन इलाके में फेरी (नौका) सेवा निलंबित कर दी गई है. भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय केन्द्र ने पुरी, जगतसिंहपुर, केन्द्रपाड़ा, भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. विशेष राहत आयुक्त पी. के. जेना ने कहा, ‘हमने आठ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. राज्य इस चुनौती से निपटने को तैयार है.’ उन्होंने बताया कि ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी वर्षा के पूर्वानुमान के बाद राज्य सरकार उससे निपटने की तैयारियों में जुट गई.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button