देश

सेवानिवृत कर्मचारी-पेंशनर्स के DA-DR में 4% की वृद्धि, कैबिनेट में प्रस्ताव को मिली मंजूरी, जुलाई 2023 से मिलेगा लाभ, खाते में बढ़ेगी राशि

प्रदेश के सेवानिवृत्त कर्मचारी सहित पेंशन भोगियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की जाएगी। इसके लिए आज कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही इसके लिए जल्द आदेश जारी किए जाएंगे। आदेश जारी होने के साथ ही प्रदेश के पेंशन भोगियों को भी शासकीय कर्मचारियों के समान 42% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

MP : डीआर को 4% की दर से बढ़ाया जाएगा

बता दे मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई है। पंचायत सचिव से लेकर पंचायत सदस्य और शासकीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की गई है। इससे पहले 7 अगस्त को प्रदेश के सेवानिवृत कर्मचारियों के महंगाई राहत में 5% की वृद्धि की गई थी। अब एक बार फिर से उनके डीआर को 4% की दर से बढ़ाया जाएगा।

महंगाई राहत वृद्धि कराने प्रस्ताव को मंजूरी 

इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मध्य प्रदेश शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। छत्तीसगढ़ के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद आज कैबिनेट की बैठक में सेवानिवृत कर्मचारियों को 4% अतिरिक्त महंगाई राहत उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। ऐसे में कर्मचारियों के समान ही सेवानिवृत कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध होगी।

शिवराज सरकार ने मांगी थी सहमति 

शिवराज सरकार द्वारा पहले से ही पेंशन भोगियों को कर्मचारियों के समान महंगाई राहत देने का सैद्धांतिक निर्णय लिया जा चुका था। हालांकि जनवरी महीने में ही इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मांगी गई थी। तीन बार स्मरण पत्र भेजे जाने के बाद भी छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से इस पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया सामने नहीं आने के बाद पेंशन भोगियों को फिलहाल 38% की दर से ही महंगाई राहत उपलब्ध कराई जा रही थी।  हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 1 जुलाई से महंगाई राहत 38 से बढ़ाकर 42 फीसद करने का निर्णय लेते हुए इसे लागू करने मध्य प्रदेश सरकार से सहमति की मांग की गई है।

पेंशन में 800 से 6000 का इजाफा 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को इस मामले में पत्र भी लिखा था। जिसके बाद अब कैबिनेट में इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया था। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के साथ ही माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा जल्द इसके लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे। महंगाई भत्ते में अतिरिक्त 4 फीसद की वृद्धि होने के बाद प्रदेश के लगभग 500000 पेंशन भोगियों के पेंशन में भी बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। उनके पेंशन में 800 से ₹5000 का इजाफा देखा जा सकता है।

सरकार के खजाने पर 410 करोड़ का अतिरिक्त बोझ

मध्य प्रदेश शासन के इस फैसले से सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशन भोगियों को 42 फीसद की दर से पेंशन का लाभ मिलेगा जबकि छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई राहत में 9 फीसद की वृद्धि की जाएगी। इसके साथ ही उनके महंगाई राहत में 221 प्रतिशत के वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। महंगाई राहत में वृद्धि से सरकार के खजाने पर 410 करोड़ का अतिरिक्त बोझ रहेगा। इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाना है।

CG : पेंशन भोगियों के पेंशन में 4% DR वृद्धि जल्द 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्ताव पर मुहूर्त लगाने के साथ ही छत्तीसगढ़ के प्रस्ताव पर सहमति दी जा सकती है। सहमति किए जाने के साथ छत्तीसगढ़ में भी पेंशन भोगियों के पेंशन में 4% DR वृद्धि रिकॉर्ड किया जाएगा। इसके साथ ही उनके पेंशन 38% से बढ़कर 42% हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ के सेवानिवृत कर्मचारी को 1 जुलाई 2023 से इसका लाभ दिया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button