देश

MP Weather Update: तीन वेदर सिस्टम एक्टिव, कल से शुरू होगा भारी बारिश का दौर! जानें IMD का पूर्वानुमान

मध्यप्रदेश में बीते 10 दिनों से थमी बारिश एक बार फिर शुरू हो सकती है। आईएमडी के अनुसार तीन नए वेदर सिस्टम एक्टिव हो रहे हैं जिसके चलते एक बार फिर एमपी में भारी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। 2 सितंबर से मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी मौसत विभाग ने जारी की है।

बीते 24 घंटों का हाल

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सागर, भोपाल में रुक रुककर अच्छी बारिश हुई। खुली धूप के बीच रुक—रुक हुई बारिश ने लोगों को शाम को गर्मी से थोड़ी रा​हत दी।

बारिश के आंकड़े

मौसम विभाग के अनुसार जबलपुर, शहडोल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर वर्षा दर्ज की गई। अन्य जिलों में संभावना मौसम खुश रहा करें। तो अमरकंटक में 14, मैहर में 8, राउंड में 6, करंजिया, लांजी, बिछिया, मऊ में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कैसे बीतेगे अगले 24 घंटे

आने वाले 24 घंटों की बात करें तो आईएमडी ने एमपी के शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, संभागों के जिलों में तथा सतना, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, इंदौर, धार जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की आशंका जताई है। तो वहीं शेष संभाग में मौसम शुष्क रहेगा।

इन जिलों में गलत चमक की संभावना

मध्यप्रदेश के बैतूल, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, मंडल, छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं घर चमक की संभावना है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इतनी गति से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के संभावित पूर्वानुमान के अनुसार आकाश की स्थिति मेघमय रहेगी। कहीं—कहीं गरज—चमक की संभावना है। हवा की औसत गति 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेंटीग्रेड तक जा सकता है।

इन जिलों में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर बिहार में उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक मानसूनी ट्रफ फैला हुआ है। तो वहीं चक्रवर्ती मौसम तंत्र उत्तर पूर्व और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास सक्रिय है। जिसके चलते देश भर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, इंदौर, शहडोल, चंबल और नर्मदापुरम संभाग के मौसम में बड़ा बदलाव नजर आएगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button