पॉलीटिक्स

मालामाल से कंगाल बना देती हैं व्यक्ति की ये 3 बुरी आदतें, हाथ से फिसल जाता है सारा धन!

आचार्य चाणक्य ने अपने अनुभवों को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक किताब इजात की है, जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी में सीखे कई अनुभवों का उल्लेख किया है. इस सीख से व्यक्ति अपनी जिंदगी में अच्छी और बुरी चीजों में अंतर और भी कई ज्ञान की बाते सीख सकता है. ये बाते व्यक्ति को उसे जिंदगी में सफल बनाने के लिए उपयोगी मानी गई है.

व्यक्ति को जिंदगी में सफलता हासिल करनी है तो उसे सही राह पर चलना जरूरी है. जिसके लिए कड़ी मेहनत, लगन और किस्मत का साथ होना जरूरी है. पर कोई व्यक्ति जब मेहनत ही नहीं करना चाहेगा तो उसे सफलता कैसे हासिल हो सकती है. ऐसे में धन की देवी मां लक्ष्मी उनके पास आसानी से नहीं टिक पाती और वह मालामाल से कंगाल की कगार पर आ जाते हैं. जानें चाणक्य के अनुसार व्यक्ति की कौन-कौन सी कमियां उसे मालामाल से कंगाल की कगार तक पहुंचा देती हैं.

मेहनत की कमी

आचार्य चाणक्य के चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि जो व्यक्ति सुबह उठने से लेकर हर काम में आलस दिखाता है. उसके पास कभी भी धन नहीं टिकता. दरअसल ऐसे लोग अपने जीवन में मेहनत ही नहीं करना चाहते. यही वजह है कि मां लक्ष्मी इनसे हमेशा नाराज रहती है. ऐसे लोगों के पास पैसा कभी भी नहीं टिकता है. चाणक्य के अनुसार मेहनत करने वाले के पास ही पैसा टिकता है. ऐसे ही लोग जीवन में सफलता हासिल कर पाते हैं.

दान करने में कंजूसी

चाणक्य नीति में यह भी बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति किसी को दान करना नहीं जानता. या फिर वह कंजूसी दिखाता है तो ऐसे लोगों की जिंदगी हमेशा तंगहाल में बीतती है. ऐसे लोग जिंदगी में कभी भी उन्नति नहीं कर पाते. दरअसल चाणक्य के अनुसार दान देना पुण्य का काम माना गया है. इसकी वजह से देवी देवता प्रसन्न रहते हैं और उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है.

पैसे की वैल्यू न समझना

यदि कोई व्यक्ति पैसे की कदर नहीं करता और उसे पैसे की तरह बहा देता है तो यह भी कंगाली होने की निशानी को दर्शाता है. ऐसे में यदि व्यक्ति पैसे की कदर कर उसे संभाल कर खर्च करता है तो उसे कभी भी तंगहाल का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button