देश

G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में शामिल होंगी ममता बनर्जी

जी-20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के लिए राष्ट्रपति भवन के निमंत्रण पत्र में अंग्रेजी में देश के नाम के लिए ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ के इस्तेमाल पर कड़ी आपत्ति जताने के बावजूद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार रात इस कार्यक्रम में शामिल होंगी।

राज्य मंत्रिमंडल के सूत्रों ने कहा कि बनर्जी ने ‘इंडिया’ गठबंधन के कुछ अन्य घटक दलों के नेताओं से परामर्श करने के बाद रात्रिभोज बैठक में भाग लेने का निर्णय लिया है, जिन्होंने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति की पुष्टि भी की है।

एक कैबिनेट सदस्य ने कहा, “मुख्यमंत्री ने जी20 रात्रिभोज में शामिल होने का फैसला करने का एक और कारण यह है कि इस अवसर पर उन्हें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलने और बातचीत करने का अवसर मिलेगा।

“वे दोनों व्यक्तिगत स्तर पर बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं। इसलिए यह सूचित किए जाने पर कि शेख हसीना रात्रिभोज में उपस्थित होंगी, मुख्यमंत्री ने इसमें शामिल होने का निर्णय लिया।”

मंगलवार को, बनर्जी ने निमंत्रण पत्र पर ‘इंडिया’ की बजाय ‘भारत’ का उपयोग करने पर केंद्र और भाजपा के खिलाफ तीखा हमला किया और कहा कि यह देश के इतिहास को विकृत करने का एक ज़बरदस्त प्रयास था।

उन्होंने यहां मंगलवार दोपहर शिक्षक दिवस के अवसर पर एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “मैंने सुना है कि आज उन्होंने ‘इंडिया’ का नाम बदलकर ‘भारत’ कर दिया है। यह देश के इतिहास को विकृत करने का खुला प्रयास है। वे हमेशा ऐसा करने की कोशिश करते रहते हैं, लेकिन यह हमें स्वीकार्य नहीं है।”

हालाँकि, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि मुख्यमंत्री के रात्रिभोज में शामिल होने के फैसले के पीछे एक और कारण था।

शहर के एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा, “रात्रिभोज बैठक से उन्हें ‘इंडिया’ गठबंधन के अन्य घटक दलों के नेताओं से अनौपचारिक रूप से मिलने का अवसर मिलेगा। इसलिए एक तरह से उन्हें गठबंधन की आधिकारिक बैठक के अगले दौर से पहले ड्रेस रिहर्सल का अवसर मिलेगा, जो राष्ट्रीय राजधानी में ही होने वाली है।”

बनर्जी शनिवार सुबह दिल्ली पहुंचेंगी और अगले दिन कोलकाता लौट आएंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button