देश

भारत की बड़ी सफलता, नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र पर लगी मुहर, जानें 10 प्वाइंट में इसकी विशेषता

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का आयोजन जारी है. जी-20 समिट (G20 Summit) के पहले दिन यानी शनिवार को भारत को बड़ी सफलता मिली है. इस कार्यक्रम में सभी सदस्य देशों से नई दिल्ली जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के घोषणा पत्र को मंजूरी मिल गई है. इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवासियों से खुद इसकी जानकारी साझा की है. आइये 10 प्वाइंट में इस घोषणा पत्र की विशेषताओं के बारे में समझते हैं.

भारत में G20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक खुशखबरी मिली है कि हमारी टीम के कठिन परिश्रम और आप सबके सहयोग से जी 20 लीडर समिट के डिक्लेरेशन पर सहमति बन गई है. मेरा प्रस्ताव है कि लीडर्स डिक्लेरेशन को भी अपनाया जाए. मैं भी इस डिक्लेरेशन को अपनाने की घोषणा करता हूं.

जानें क्या है घोषणा पत्र

नई दिल्ली जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की घोषणा के अनुसार, यूक्रेन में युद्ध के संबंध में बाली में हुई चर्चा को दोहराते हुए हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा (A/RES/ES-11/1 और A/RES/ES-11/6) प्रस्तावों पर अपने राष्ट्रीय रुख को दोहराया और इस बात पर जोर दिया कि सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुरूप, सभी राज्यों को किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ क्षेत्रीय अधिग्रहण की धमकी या बल के उपयोग से बचना चाहिए. परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है.

जानें घोषणा पत्र के 10 प्वाइंट

मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास
वित्तीय क्षेत्र के मुद्दे
तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा
इंटरनेशनल टैक्सेशन
लैंगिक समानता और सभी महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना
आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग का मुकाबला करना
एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाना
सतत भविष्य के लिए हरित विकास समझौता
21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान
अधिक समावेशी विश्व का निर्माण

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button