देश

PM Kisan Anna Yojana 2023: अब ₹6000 की जगह मिलेंगे ₹11000, जानें

सरकार देश के किसानों को अधिक सुविधाएं देने और उनकी आय बढ़ाने के लिए कई योजनाओं की घोषणा कर रही है। किसानों को यह जानकर ख़ुशी होगी कि पीएम किसान योजना द्वारा प्रदान की जाने वाली 6000 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ, अब 5000 रुपये पीएम किसान खाद्य योजना उर्वरक सब्सिडी के रूप में घोषित किए जाएंगे। उर्वरक की इस राशि का भुगतान दो किश्तों में किया जायेगा। अब सरकार किसानों को उनके बैंक खाते में कुल 11000 रुपये देने जा रही है।

क्या है पीएम किसान अन्न योजना? देश की सरकार ने रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री सदानंद गौड़ा के साथ मिलकर किसानों को उर्वरक सब्सिडी के रूप में सहायता देने की घोषणा की है। किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने के लिए किसान सम्मान निधि योजना के साथ-साथ खाद्य एवं बीज योजनाएं शुरू की गईं। सरकार सभी उर्वरक कंपनियों को सब्सिडी देने के बजाय किसानों को उनकी खेती के लिए उर्वरक प्राप्त करने के लिए सब्सिडी का लाभ देना चाहती है।

पीएम किसान अन्न योजना के तहत दी जाने वाली 5000 रुपये की सहायता राशि किसान आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। यह राशि किसान को दो किस्तों में दी जाएगी. 2500 रुपये की पहली किस्त का भुगतान खरीफ फसल शुरू होने से पहले और 2500 रुपये की दूसरी किस्त का भुगतान रबी फसल शुरू होने से पहले किया जाएगा। याद रखें आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना बहुत जरूरी है जिसे आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button