ज्योतिष

घर में धूपबत्ती जलाना चाहिए या अगरबत्ती? सुख-सौभाग्‍य पर पड़ता है सीधा असर

हिंदू धर्म में देवी-देवतओं की पूजा विधि-विधान से करने के कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से ही पूजा का पूरा फल मिलता है. वहीं पूजा में की गई गलतियां भगवान को नाराज कर सकती हैं और जीवन में संकट, मुसीबतें ला सकती है. आज हम पूजा में अगरबत्ती-धूपबत्ती जलाने से जुड़े कुछ नियमों के बारे में जानते हैं.

पूजा में धूपबत्ती जलाएं या अगरबत्ती

शास्त्रों में पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्ती जलाने का कोई उल्लेख नहीं मिलता है. अगरबत्ती जलाना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. अगरबत्ती का ज्‍यादा मात्रा में धुआं सांस से जुड़ी समस्‍या दे सकता है. वहीं अगरबत्ती बनाने में बांस का उपयोग किया जाता है और बांस जलाना अशुभ माना जाता है. इसलिए पूजा-पाठ में अगरबत्ती नहीं जलाना चाहिए.

वहीं पूजा में धूपबत्ती जलाना कई लाभ देता है. घर में रोजाना धूपबत्ती जलाने से घर में सुख और शांति रहती है. माहौल में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है, लोग तनाव मुक्त रहते हैं. धूपबत्ती जलाने से कई वास्‍तु दोष दूर होते हैं. साथ ही धूप को बनाने में कई पेड़ों की लकड़ियों, छाल, चंदन आदि का उपयोग किया जाता है, जिनका संबंध विभिन्‍न ग्रहों से होता है. लिहाजा धूपबत्ती जलाने से कई ग्रह शांत होते हैं और ग्रह दोष भी दूर होते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button