लाइफ स्टाइल

‘Cold Drink’ पीने से बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? जानें एक बोतल में होती है कितनी शुगर

गर्मियों में हर किसी को कोल्ड ड्रिंक पीना पंसद होता है. छोटे से लेकर बड़ों तक हर कोई कोल्ड ड्रिंक पीने का शौकीन होता है. गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स लोगों के दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन जाती है. हालांकि ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है. खासकर डायबिटीज के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक पीने से दूर रहना चाहिए. हाल ही में कुछ लोगों पर एक रिसर्च किया गया जिसमें चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं.

15 लोगों पर हुआ रिसर्च-

हाल ही में 15 सेहतमंद व्यक्तियों पर एक रिसर्च किया गया है. इस रिसर्च में 15 व्यक्ति को रोजाना खाने के साथ डाइट कोला और नॉर्मल कोला दिया गया. रिसर्च में पाया गया कि डाइट कोला या नॉर्मल कोला पीने के एक घंटे के बाद उनकी लार में इंसुलिन का लेवल बढ़ गया है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि स्लाइवा में एक नैचुरल स्वीटनर होता है. जिसे एस्पार्ट्म कहते हैं. ऐसे में ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

डाइट कोला भी बढ़ाता है शुगर-

फिट फाट रहने वाले लोग डाइट कोला पीना पसंद करते हैं. कहते हैं इसमें एकदम कैलोरी नहीं है. इनमें सिर्फ आर्टिफिशियल स्वीटनर है और एस्पार्टेम होता है, जिसके कारण इसे पीने से आपके ब्लड में शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है. इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है.

अब सवाल ये उठता है कि फिर इसे पीते ही इंसुलिन कहां से आता है. डाइट कोला में कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं क्योंकि उसमें जीरो कैलरी होती है, लेकिन क्या कोला पीने से शरीर में दूसरी चीजें ट्रिगर हो सकती है. आर्टिफिशियल स्वीटनर से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ सकता है. साल 2017 में पब्लिश मैगजीना नेचर के मुताबिक एस्पोर्टेम ग्लूकेज के लेवल को बढ़ाता है. साथ ही आंतों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाता है.

क्या पीना सही डाइट कोला या नॉर्मल कोला?

वैसे तो कोई भी कोला या कोल्ड ड्रिंक हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. किसी भी चीज की अति खराब होती है, लेकिन एक्सर दिमाग में ये ख्याल आता है कि डाइट कोला या नॉर्मल कोला दोनों में से क्या पीना सही होता है. वैसे ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना कोला पीते हैं. यदि कोई व्यक्ति हर रोजा कोला पीता है या डाइट कोला पीना पसंद करते हैं. तो उन्हें डाइट कोला पीना चाहिए.

नॉर्मल कोला में कितनी चीनी-

नॉर्मल कोला में काफी ज्यादा चीनी होती है. 500 मिलीलीटर में लगभग 12 चम्मच चीनी होती है. 355 मिली लीटर की एक सोडा बोतल में करीब 39 ग्राम शुगर होता है. इसे आप इस तरह समझें, एक बोतल में करीब 9 से 10 चम्मच शुगर होती है, लेकिन डाइट कोला जीरो कैलोरी का वादा करता है. यह जीरो कैलोरी भी वह आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करती है. लेकिन इसके इंसुलिन प्रतिरोध और डायबिटीज जैसी बीमारी हो सकती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button