देश

LIC कर्मचारियों को मिलेगा पारिवारिक पेंशन, एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा बढ़ी

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को एलआईसी कर्मचारियों के परिवारों के कल्याण के लिए 30 प्रतिशत की एक समान दर पर पारिवारिक पेंशन की घोषणा की।

इसने एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है।

एलआईसी एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा करते हुए, वित्त मंत्रालय ने कहा कि इससे एलआईसी एजेंटों की कामकाजी स्थिति और लाभों में पर्याप्त सुधार आएगा।

एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर को भी मौजूदा सीमा तीन हजार – 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार – डेढ़ लाख रुपये कर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि टर्म इंश्योरेंस में इस बढ़ोतरी से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी फायदा होगा, जिससे उन्हें अधिक कल्याणकारी लाभ मिलेगा।

सरकार ने पुनर्नियुक्त एजेंटों को नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र बनाने में भी सक्षम बनाया है, जिससे उनकी वित्तीय स्थिरता में सुधान हुआ है।

वर्तमान में, एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं।

एक बयान में कहा गया है कि 13 लाख से अधिक एजेंट और एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारी, जो एलआईसी के विकास और भारत में बीमा पैठ को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इन कल्याणकारी उपायों से लाभान्वित होंगे।

कल्याणकारी उपाय एलआईसी (एजेंट) विनियम, 2017 में संशोधन, ग्रेच्युटी सीमा में वृद्धि और पारिवारिक पेंशन की एक समान दर सहित अन्य से संबंधित हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button