देश

‘महिला आरक्षण बिल तकदीर बदल देगा’, BJP मुख्यालय में PM का ग्रैंड वेलकम, महिलाओं ने बरसाए फूल

महिला आरक्षण बिल संसद (women reservation bill parliament) से पास हो गया है. इस बिल के पास होने के बाद महिलाओं में खुशी की लहर है. बीजेपी महिला मोर्चा ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का बीजेपी मुख्यालय में भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी जब बीजेपी मुख्यालय पहुंचे तो सैकड़ों महिला कार्यकर्ताओं ने उनपर फूल बरसाए. पीएम मोदी के साथ बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी चीफ जेपी नड्डा और निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद हैं. पीएम मोदी के स्वागत के दौरान एक महिला नेता ने पीएम मोदी के पैर छुने की कोशिश तो पीएम नाखुशी जाहिर करते हुए पीछे हट गए और इशारों में उन्होंने ऐसा करने से मना किया. कल राज्यसभा से बिल पारित होने के बाद महिला सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जश्न मनाया और उन्हें गुलदस्ता भेंट दिया था.

ये बिल देश की तकदीर बदलने वाला- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिल पास होने की बधाई दी. उन्होंने कहा कि हमने संसद में दो दिन इतिहास बनते देखा. ये इतिहास बनाने का मौका लोगों ने हमें दिया. कुछ फैसलों में देश का भाग्य बदलने की ताकत होती है. आने वाले सालों में इस फैसले की चारों ओर चर्चा होगी. ये बिल देश की तकदीर बदलने वाला है.

हमारा जो संकल्प था, उसे हमने पूरा किया पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जो गारंटी मोदी ने दी थी, ये बिल उसी का प्रमाण है. आज पूरे देश की माताएं और बहनें आशीर्वाद दे रही हैं. हमारा जो संकल्प था, उसे हमने पूरा किया. उन्होंने कहा कि इससे पहले महिला आरक्षण को लेकर लोक अड़ंगा लगा देते थे. महिलाओं की भागीदारी के लिए तीन दशक से कोशिश की जा रही थी, लेकिन नीयत सही और परिणाम पारदर्शी हो तो सफलता मिल ही जाती है.

देश की नारी शक्ति को खुला आसमान देने की कोशिश- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में महिला और पुरुष के अनुपात में सुधार आया है. सरकार ने महिलाओं के हित में कई फैसले लिए हैं. हमने बेटियों के लिए करोड़ों शौचालय बनवाए. हमने हर बंदिशों को तोड़ने की कोशिश की है. देश की नारी शक्ति को खुला आसमान देने की कोशिश की जा रही है.

नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लिए देश को बधाई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल पास होने पर ट्वीट कर कहा कि हमारे देश की लोकतांत्रिक यात्रा में एक ये निर्णायक क्षण है. 140 करोड़ भारतीयों को बधाई. मैं उन सभी राज्यसभा सांसदों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने नारी शक्ति वंदन अधिनियम के लिए वोट किया. इस तरह का सर्वसम्मत समर्थन वास्तव में ख़ुशी देने वाला है.

अब राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा बिल

बता दें कि राज्यसभा में बिल के पक्ष में 214 वोट पड़े, जबकि बिल के विरोध में एक भी वोट नहीं डाला गया. बिल को अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास भेजा जाएगा. उनकी मंजूरी मिलते ही ये कानून में तब्दील हो जाएगा. महिला आरक्षण विधेयक पास होने के बाद राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया और संसद का विशेष सत्र खत्म हो गया.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button