देश

कावेरी जल विवाद: तमिलनाडु में भी विरोध प्रदर्शन शुरू, किसानों ने मुंह में मरे चूहे दबाए

जहां कर्नाटक में कावेरी जल विवाद को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है, वहीं पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में भी प्रदर्शन शुरू हो गया है। यहां के लोग कावेरी जल में अपना हिस्सा मांग रहा है, वहीं तिरुचिरापल्ली में किसानों के एक समूह ने अपने मुंह में मरे हुए चूहे रख लिए और जारी खींचतान के बीच कर्नाटक सरकार की निंदा की। बता दें कि कावेरी जल छोड़े जाने को लेकर दोनों राज्यों के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है।

विरोध का वीडियो भी सामने आया इस अनोखे विरोध का वीडियो भी सामने आया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इस वीडियो साझा किया है। वीडियो में किसानों के एक समूह को सांकेतिक संकेत के तौर पर मरे हुए चूहों को अपने मुंह में दबाते हुए देखा जा सकता है, ताकि यह संदेश दिया जा सके कि यदि कर्नाटक कावेरी का पानी नहीं छोड़ता है, तो किसान – जो कथित तौर पर पानी के बाद गरीबी की ओर धकेल दिए गए हैं। संकट से धान की खेती पर असर – जिंदा रहने के लिए चूहे का मांस खाने को मजबूर होना

कर्नाटक में भी भारी विरोध प्रदर्शन इस बीच, बेंगलुरु में, कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) के उस आदेश के विरोध में बंद का आह्वान किया गया, जिसमें राज्य को 13 सितंबर से प्रभावी 15 दिनों के लिए तमिलनाडु को प्रतिदिन 5000 क्यूसेक पानी छोड़ने का निर्देश दिया गया था। कन्नड़ समर्थक संगठन, किसान समूहों और श्रमिक संघों ने विपक्षी भाजपा और जनता दल (सेक्युलर) के समर्थन से मंगलवार (26 सितंबर) को बंद का आह्वान किया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button