लाइफ स्टाइल

इस सब्जी में छिपा है सेहत का राज, स्वाद के साथ मिलते हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

जब भी आप कोई सब्जी बनाते हैं, तो आलू का नाम सबसे पहले आता है. क्योंकि सब्जियों में आलू को राजा कहा जाता है. दरअसल, आलू हर एक सब्जी के साथ मिक्स करके बनाया जाता है. फास्ट फूड से लेकर घर में बनने वाले तरह-तरह के पकवानों में आलू का इस्तेमाल होता है और लोग बड़े ही शौक से खाते भी हैं. अधिकतर लोगों को तो आलू के पराठे और आलू की सैंडविच बहुत पसंद होती है.

आपको बता दें, आलू बाकी सब्जियों में मिक्स होकर स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि अधिक आलू खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है, लेकिन अगर आप आलू को सही तरीके से अपने आहार में शामिल करते हैं तो ये बहुत ही हेल्दी और फायदेमंद होता है. आइये जानें आलू आपके लिए किस तरह से गुणकारी होता है…

1. ग्लोइंग स्किन
आलू में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी रखता है. उबले हुए आलू खाने से आपकी स्किन ग्लो करती है. इतना ही नहीं अगर आप आलू का रस त्वचा पर लगाते हैं तो इससे टैनिंग, डार्क स्पॉट की समस्या कम हो सकती है. आलू एजिंग की दिक्कत को दूर करता है. हफ्ते में चेहरे पर 3 से 4 बार आलू का रस लगाने से फेस की फाइन लाइंस, झुर्रियां, झाइयां कम होने लगेंगी.

2. दिल को स्वस्थ रखता है
आलू दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आलू में फाइबर होता है जो हमारे खून में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने से रोकता है. अगर आप सही तरीके से आलू को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. आलू में पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी6 भी पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ बनाता है.

3. कब्ज से राहत 
आलू को डाइट में शामिल करने से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. क्योंकि इसमें भरपूर फाइबर मौजूद होता है. आलू के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. अगर किसी को दस्त या पेट की अन्य समस्या हो जाए तो आलू के सेवन से ठीक किया जा सकता है. आलू में पर्याप्त कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button