देश

मध्य प्रदेश में चुनाव आयोग को 1,621 शिकायतें मिली

भोपाल । मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक निर्वाचन कार्यालय तक 1,621 शिकायतें आई है, जिनका चुनाव आयोग ने निपटारा भी किया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी- विजिल ऐप तैयार किया गया है।

इस ऐप के जरिए कोई भी नागरिक राजनीतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं का स्वयं के वाहन से परिवहन करने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों पर प्रचार सामग्री लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायत कर सकता है।

इसके लिए नागरिक को ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो सी-विजिल ऐप पर अपलोड करना होगा। शिकायत पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्रवाई की जाएगी।

राजन ने बताया कि आदर्श चुनाव आचरण संहिता लागू होते ही सी – विजिल ऐप पर शिकायतें प्राप्त होने लगी है। अब तक प्रदेश के सभी जिलों से इस ऐप के माध्यम से कुल 1,621 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इन सभी शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है।

राजन ने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि वे आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए 100 मिनट में शिकायत का निवारण कर दिया जायेगा। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सी-विजिल ऐप को डाउनलोड करना होगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button