देश

अक्टूबर अंत से फिर बदलेगा एमपी का मौसम, तापमान में आएगी गिरावट, तेज होगा ठंड का असर, नवंबर से दिखेगा कोहरा

अक्टूबर का महीना जैसे जैसे खत्म हो रहा है वैसे वैसे मध्य प्रदेश में ठंड़ का असर भी धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है। कई जिलों में रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है, हालांकि कोई वेदर सिस्टम एक्टिव ना होने के चलते मौसम पूरी तरह शुष्क बना हुआ है और आसमान साफ है।मौसम विभाग की मानें तो आज बुधवार से रात के तापमान में गिरावट आ सकती है। फिलहाल आने वाले चार-पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा लेकिन नवंबर महीने के पहले हफ्ते से तेज ठंड का दौर शुरू होने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात सक्रिय

एमपी मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में सक्रिय है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में भी एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। इस कारण तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। आज बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान में तो कोई वृद्धि नहीं होगी, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की आसार हैं।

चक्रवाती तूफान का असर नहीं, अक्टूबर अंत से बढ़ेगी ठंड

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। वातावरण में नमी नहीं रहने के कारण मौसम पूरी तरह शुष्क बना हुआ है। वही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने हुए तीव्रतम चक्रवाती तूफान का भी मप्र के मौसम पर कोई असर नहीं पड़ रहा है, लेकिन इन तूफानों के कारण नम हवाएं एकत्रित होकर प्रदेश की ओर लगातार उत्तरी हवाएं ला रही हैं। इससे तापमान में गिरावट हो रही है।अभी तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश में रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button