देश

हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज से मोरबी ब्रिज घटना की कराई जाए जांच: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे

गुजरात के मोरबी शहर में माछू नदी पर झूला पुल गिरने के बाद सोमवार सुबह तक 141 शव बरामद किए गए व 180 लोगों को बचाया गया। अभी भी कई लोगों के लापता होने की आशंका है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोरबी घटना पर हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज से जांच कराने की मांग की है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, करीब 140 लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है, हम सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए। मरम्मत के बाद उद्घाटन के पांच दिन में ही ब्रिज गिर गया, इसका क्या कारण है? इतने लोग कैसे पहुंचे? मामले की रिटायर्ड जज से जांच कराई जानी चाहिए। घायलों की मदद के लिए सरकार को सब कुछ करना चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता भी मदद के लिए पहुंच रहे हैं। हमें इस मामले में राजनीति नहीं चाहिए।

इस घटना पर पुलिस ने कहा कि तलाशी अभियान अगले 24 घंटे तक जारी रहने की संभावना है।

मोरबी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा विधायक कांतिलाल अमृतिया ने सोमवार सुबह मीडियाकर्मियों को बताया कि रविवार शाम तक तलाशी अभियान जारी था। कई परिवारों द्वारा लापता लोगों की शिकायत के बाद मरने वालों की संख्या 141 तक पहुंचने का अनुमान है।

सेना, नौसेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्थानीय दमकल टीमों और गोताखोरों और तैराकों के करीब 200 जवान तलाशी अभियान में लगे हुए हैं।

राजकोट कलेक्टर अरुण महेश बाबू भी मोरबी में डेरा डाले हुए हैं और स्थानीय अधिकारियों के साथ खोज और बचाव कार्यों में मदद कर रहे हैं।

उन्होंने मीडिया को बताया कि, घटना स्थल पर जल स्तर को कम करने के लिए कुछ मिनट पहले एक नियंत्रित विस्फोट के माध्यम से एक चेक बांध को ध्वस्त कर दिया गया था। एक बार पानी घटने लगेगा तो शवों को खोजने में मदद मिलेगी। उनका अनुमान है कि अगले 24 घंटों तक तलाशी अभियान जारी रहने की संभावना है।

रविवार देर शाम तक मोरबी के सरकारी अस्पताल ने 70 मृतकों की सूची जारी की।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button